Address: | Dehradun, Uttarakhand, 248006 |
सेवा में,
प्रबंधक महोदय, दिनांकः- 16 फरबरी 2018
आईएफबी।
विषय:- आपकी कंपनी का खराब गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट।
प्रबंधक महोदय,
महोदय 07 फरबरी 2018 को आपको भेजी गई मेल में आपके यहां अपनी वाशिंग मशीन खराब होने की कंपलेंट की थी। लेकिन एक सप्ताह बीतने के बाद भी आपके और आपके इंजीनियरों द्वारा कोई संतुष्ट जवाब नहीं दिया गया। जिसको देखकर मुझे लगता है कि आपकी कंपनी को ग्राहक की परेशानी से कोई लेना देना नहीं। अगर होता तो मुझे इस तरह आपको बार-बार मेल भेजकर अपनी परेशानी से अवगत नहीं कराना पड़ता।
आपको मैने 07 फरबरी 2018 के पत्र में अवगत कराया था कि कंपलेंट दूर करने आये आपके इंजीनियर ने बताया कि इसकी कैबिनेट भी खराब है। जब तक वह ठीक नहीं होगी तब तक मशीन ठीक नहीं होगी। महोदय लगातार पिछले 5 माह से इस मशीन की आपको लगातार कंम्पलेंट करता जा रहा हूं और मशीन आज भी काम नहीं कर रही है। कभी आपके इंजीनियर इसके संस्पेंशन राॅड को खराब बताते हैं तो कभी शौकर खराब बताते हैं तो कभी कुछ। अब उन्होंने कैबिनेट को खराब बता दिया। कुछ दिन ऐसा ही चलता रहा तो वह कंपनी के प्रोडक्ट को ही खराब बताकर दूसरी कंपनी से वाशिंग मशीन खरीदने की भी सलाह देने लगेंगे।
महोदय मुझे यह बताइये विश्वस्तरीय आपकी कंपनी के प्रोडक्ट में इतनी खामियां है जो खुद आपके इंजीनियर बता रहे हैं तो आप ऐसे खराब गुणवत्ता के प्रोडक्ट बजार में कैसे भेज सकते हैं? क्या आपको अपनी कंपनी की साख गिरने का कोई डर नहीं होता? मेरी सिर्फ आप से यह विनती है कि आपकी सर्बिस और गुणवत्ता की कमी है।
महोदय मेरी मुलाकात सर्बिस सेंटर की सर्बिस से परेशान दो अन्य ग्राहकों से हुई जो कि आपकी कंपनी का प्रोडक्ट यूज कर रहें हैं उन्होनें भी मुझे बताया कि जैसे आपके साथ हुआ है हमारे साथ भी हुआ है परन्तु हम काम की व्यस्तता और कोर्ट कचहरी के झंझट में न पड़ने के कारण आवाज नहीं उठा पाते हैं। परंतु उन्होने मुझे भरोसा दिलाया कि हम आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर तैयार हैं और अगर कोर्ट तक जाना पड़ा तो हम कोर्ट तक जाने को तैयार हैं। मैने उनसे भी कह दिया है कि आप अपने सारे कागजात तैयार रखें इस बार तो लड़ाई आर-पार की लड़नी है। उसके लिए चाहे धरना-प्रदर्शन करना पड़े, भूख हड़ताल करनी पड़े, अभी और परेशान कस्टमर ढूंढ रहा हूं जिससे उनको मेरे साथ ही सर्बिस सेंटर की कार्यशैली और इसके अधिकारियों के व्यवहार से न्याय मिल सके।
महोदय, मुझे आपसे यह बात जाननी है कि मशीन बेचते वक्त मुझे यह क्यों नहीं बताया गया कि मशीन की कैबिनेट खराब होने के बाद इसके सारे कलपुर्जों के साथ ही पार्टस खराब हों जायेंगे, इसकी सर्बिस मेन्टेंनस महगीं हो जायेगी और यह मशीन चलने लायक नहीं रहेगी, और आपके जीवन को भी इससे संकट हो सकता है। अगर ऐसा है तो आपने ऐसी घटिया कैबिनेट बनाई ही क्यों?
महोदय में आपकी यह सारी बातें पूरे सोशल मीडिया, टीवी चैनलों, समाचार पत्रों, फेसबुक टिवटर, न्यूज पोर्टलों, के माध्यम से लोगों को जागरूक करूंगा कि आपकी कंपनी की वाशिंग मशीन की क्वालिटी बेहद घटिया है। जब कैबिनेट ही काम की नहीं है तो मशीन का क्या करना?
महोदय मेरी आप से यह विनती है कि मेरी मशीन को पूरी तरह ठीक किया जाये, या मुझे दूसरी मशीन दी जाये या फिर मेरे पैंसे वापिस किए जायें। क्योंकि यह आपकी सर्बिस की गुणवत्ता की कमी और आपके इंजीनियरों के हिसाब से प्रोडक्ट के गुणवत्ता की कमी है।
महोदय, अगर मेरी समस्या का समाधान 07 दिन के अंदर नहीं होता है तो मैं यह कहना चाहता हूं कि यह आपकी सर्बिस की गुणवत्ता की कमी है मैं इसमें अपना वाद उपभोक्ता न्यायालय कंन्यूजमर फोरम में समस्त परेशान ग्राहकों को साथ लेकर प्रस्तुत करने को वाध्य होंउगां। मुझे अपनी देश की माननीय न्याय पालिका पर पूर्ण विश्वास है, जो भी माननीय न्यायपालिका का फैसला होगा वह मुझे मंजूर होगा।
आपका
मानसिक तौर से पीड़ित उपभोक्ता
अमरनाथ गुप्ता, मो-[protected]
Was this information helpful?
Thanks
Please share with us your Complaint No., Registered Contact No. & Location. All the details are mandatory for a quick update.
Regards,
IFB APPLIANCES