Maruti Suzuki India — complaint delayed and service

महोदय,
अत्यंत खेद के साथ निवेदन है कि मेरी इग्निश अल्फा कार 31.07.18 को दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। तत्काल सर्विस एडवाइजर से बात करने पर उन्होंने कार 5 अगस्त के बाद लेने की बात कही। बाद में मुझे 4 अगस्त का समय दिया गया। मैं 4 अगस्त को मैंने कार सर्विस सेंटर पर दी। कार का सर्वे करते हुए बोनेट खोलते हुए संबंधित कर्मी से कार का विंडशील्ड टूट गया। मुझे रिपेयर पर अनुमानित लागत 40 हजार व कार डिलीवरी प्रॉमिस डेट 30 अगस्त बताई गई।
कार देकर लौटने के बाद में समय समय पर कार के संबंध में जानकारी लेता रहा, मुझे कहा गया 25 अगस्त तक कार आपको मिल जाएगी। 25 अगस्त से प्रॉमिस डेट तक मे लगातार संपर्क करता रहा, लेकिन मुझे गुमराह किया जाता रहा। 4 सितम्बर को मुझे कार तैयार होने की जानकारी दी गयी। 4 सितम्बर को मेरे किसी रिश्तेदार की मौत हो गयी, जिसकी जानकारी मुझे 5 सितम्बर को तड़के मिली, मैंने सोचा देहरादून से कार लेकर मैं अंतिम संस्कार में शामिल होते हुए घर कोटद्वार आ जाऊंगा। लेकिन सुबह 10 बजे जब मुझे कार दिखाई गई तो उसके लेफ्ट डोर पर काफी बड़ा स्क्रेच लगा था। काफी जिरह व फ़ोटो देखने के बाद कार का डोर पेंट किया गया और मुझे अगले दिन कार देने की बात कही गयी। मैं सरकारी जॉब में हूँ और छुट्टी न होने का हवाला देकर मैने उसी दिन कार ले जाने की बात की, तब मुझे शाम 5 बजे कार डेलिवर्ड की गई।
रिश्तेदार के अंतिम संस्कार में शामिल न हो पाने, कार के डोर पर स्क्रेच अनावश्यक विलंब आदि कारणों से मैं अत्यधिक तनाव में था। कार लेकर करीब 10 किमी चलने पर ही कार झटके लेने लगी, मौक़े पर पुलिस ने पास से ही एक मैकेनिक बुलाया, तो पता चला कि रेडिएटर का कैप नहीं लगा था और न ही रेडिएटर में कूलेंड भर गया था। एक हजार रु खर्च कर मैं घर पहुंचा। अत्यधिक नाराजगी के कारण मैंने सर्विस सेंटर बात नहीं की और फीडबैक कॉल का इंतजार करता रहा, जो आज तक नहीं आयी। आपका ध्यान में कर के रिपेयरिंग की कमियों की ओर आकृष्ट करना चाहता हूं।
1. कार का बोनेट ठीक से एडजस्ट नहीं किया गया है, वह एक ओर से उठा हुआ है।
2. कार के हेड लैंप भी ठीक से फिट नहीं है।
3. कार पर टूटा हुआ ग्रिल लगाया गया है, जिसे चिपकाया गया है।
4. फोग लैंप भी ठीक से नहीं लगाया गया है।
5. ग्रिल चिपकाते हुए बम्पर तक उसके छाप पड़े हुए हैं।
6. बम्पर, बोनेट आदि पर पेंट करते हुए पेंट के छींटे कार के अन्य हिस्सों पर लगे हैं।
7. पेंट किये गए किसी भी पार्ट की रबिंग नहीं कि गयी है। नही कार की धुलाई की गई है।
8. कार को भीतर भी गन्दा कर दिया गया है।
9. बोनेट का लॉक ठीक से एडजस्ट नहीं किया गया है।
10. कार की रिपेयरिंग बेहद घटिया, लापरवाही से की गई है। कार्ड से पेमेंट करने पर अतिरिक्त शुल्क लिया गया है।
मेरा आग्रह है कि आप उपरोक्त शिकायतों का संज्ञान लेकर कार में बताई गई सभी कमियों को अविलंब, निशुल्क, अधिकतम एक दिन की अवधि में कोटद्वार में ही दुरुस्त कराने की कृपा करेंगे। साथ ही मुझे हुए समय के, मानसिक व आर्थिक नुकसान के लिए उचित मुआवजा अदा करेंगे।
भवदीय
अनिल कुमार भट्ट
Uk 15a 9292
चेचिस न..129440
इंजिन न...4286024
कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल।
मोब...[protected]
Was this information helpful?
No (0)
Yes (0)
Maruti Suzuki India customer support has been notified about the posted complaint.
Oct 14, 2018
Updated by Anil Kumar Bhatt
Dear Sir/Ma'am, we have Registered your Complaint with Reference No. NX[protected]. Kindly quote this number for further assistance - Team NEXA.

महोदय,
उपरोक्त शिकायत पंजीकृत करने के लिए धन्यवाद। शिकायत पंजीकृत होने के पश्चात Mr. Shishupal Prajapati ji से हुए वार्तालाप के बाद मैंने Shakumbari, sitabpur Kotdwar को कार सौंपी। वह पूर्व की कमियों को तो पूरी तरह दूर नहीं कर पाए, वरन बम्पर पर गिरी चिपकन को छुड़ाने के प्रयास में बम्पर और भी भद्दा कर दिया गया है।
मुझे अत्यंत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि कंपनी के अधिकारी/ कर्मचारियों की मंशा कार में छोड़ी गई कमियों को दूर करने से अधिक तवज्जो शिकायत को किसी तरह से समाप्त कराने में अधिक है। सर्विस सेंटर में जाने के बाद हर बार कार पर नए स्क्रेच देखने को मिल रहे हैं। मेरी कार मरम्मत करने के नाम पर बदरंग कर दी गई है।
मेरा सम्मानित मारुति कंपनी से आग्रह है कि आप अपने इंजीनियर को भेज कर मेरी कार का अवलोकन कराने का कष्ट कीजियेगा। मुझे अंदेशा है कि फ्यूचर अटौव्हील्स, मोहबेवाला देहरादून उत्तराखंड में मेरी मैकेनिकों ने कार के कंपनी फिटेड रेडिएटर व अन्य पार्ट भी बदल कर किसी वाहन के पुराने पार्ट लगा दिए हैं।
यह भी आग्रह है कि मेरी कार को बिना किसी शुल्क के पूर्व स्थिति के अनुरूप दुरुस्त कराने, दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने व मुझे सामाजिक, आर्थिक, मानसिक व समय की क्षति की भरपाई की जाए।
Complaint comments 

Post your Comment

    I want to submit Complaint Positive Review Neutral Comment
    code
    By clicking Submit you agree to our Terms of Use
    Submit
    Maruti Suzuki India
    customer care contact
    Customer satisfaction rating Customer satisfaction rating is a complex algorithm that helps our users determine how good a company is at responding and resolving complaints by granting from 1 to 5 stars for each complaint and then ultimately combining them all for an overall score.
    Read more
    25%
    Complaints
    6886
    Pending
    0
    Resolved
    1707
    Maruti Suzuki India Phone
    +91 11 4678 1000 [New Delhi]
    +91 22 2659 0478 [Mumbai]
    +91 48 4408 8400 [Cochin]
    Maruti Suzuki India Address
    1, Nelson Mandela Road, Vasant Kunj, New Delhi, Delhi, India - 110070
    View all Maruti Suzuki India contact information