National Highway Authority of India — Irregularities/corruption/misuse of public fund/damage of environment/road construction below standared quality on gomati udaipur fourlane n.H.8

Address:Rajsamand, Rajasthan, 313326
Website:www.nhai.gov.in

Xkkserh & mn;iqj Qksjysu ds lEcU/k es turk ds iz”u

Xkkserh चौराहा & mn;iqj 4 ysu dk निर्माण vke turk dh vokIr dh xbZ tehu ij, vke turk ds mi;ksx ds fy, , vke turk ds /ku ¼Vksy VsDl ½ ls, vke turk dh ljdkj ds }kjk, vke turk dh lqfo/kk o lqj{kk ds fy, cuokbZ tk jgh gSA
bl fuekZ.k gksus okyh 4 ysu ds lEcU/k es lEiq.kZ tkudkjh izkIr djus, blls lEcfU/kr leL;kvks dh tkudkjh djus dk laaoS/kkfud vf/kdkj izkIr हैs A
bl jktekxZ ls jktleUn dh turk dks cMh ijs”kkfu;ks ls xqtjuk iMsxk, bl gsrq turk ls fl/kk laokn ds #i es vki ¼ ljdkj, iz”kklu, Hkkjrh; jk’Vªªh; jktekxZ izkf/kdj.k, lnHkko bUthfu;fjx fyfeVsM o lEcfU/kr O;fDr;ks ½ ls lek/kku ds fu;e o fn”kk funsZ”k rFkk gks jgs fuekZ.k dk;Z ds lEcU/k es fuEu fo’k; fcUnq ij turk ds loky izLrqr है A
iz”u&1
Qksjysu fuekZ.k ds lEcU/k es lMd dh चौड़ाई ] fMokbZMj dh चौड़ाई ] lfoZl lMd dh चौड़ाई] dzkaflxa dk fuekZ.k ] Qksjysu lMd dh Hkkj {kerk ] lfoZl lMd dh Hkkj {kerk ] ikuh fudklh fuekZ.k ] वृक्षारोपण ] fuekZ.k ds nksjku dkVs x;s isMks dks yxkuk o vU; lqj{kk lk/ku ] इमरजेंसी lqfo/kk] okgu #dus dh O;oLFkk ] “kkspky; lqfo/kk ] iqy fuekZ.k ] v.Mj ikl fuekZ.k vknh ds fuekZ.k ds lEcU/k es izkf/kdj.k ds fu;e o fn”kk funsZ”k D;k gS
iz”u&2
xkserh mn;iqj Qksjysu lMd dk izh Iyku uD”kk dc&dc o fdl&fdl LFkku ij turk dks iznf”kZr fd;k fdrus O;fDr;ks dks rFkk dsls vkefU=r fd;k bl ij fdruk [kpZ fd;k
iz”u&3
xkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ls iqoZ o bl nksjku vke turk ls izkIr vkifRr;ks ¼ jksM dh चौड़ाई ]ckbZikl ] fMokbZMj ] iqy, lc os ] lfoZl lMd ½ dk lek/kku iq.kZ #i ls dj fn;k D;k dksbZ mDr vkifRr;kW vHkh Hkh fuLrkj.k djuk “ks’k gS D;k vkifRr djus okys O;fDr;ks की बात को सुना गया ?
iz”u&4
xkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds lEcU/k es izLrqr Kkiuks ds lek/kku gsrq dc&dc iz”kklfud cSBds vk;ksftr dh xbZ mu cSBdkS ij fdruk [kpkZ vk;k
iz”u&5
xkserh mn;iqj Qksjysu ds lEcU/k es ikzf/kdj.k ¼N.H.A.I½ ds vf/kdkfj;ks }kjk dc&dc tufgr dh leL;kvks ds lek/kku djus gsrq vke tu ds e/; mifLFkr gq, gs mldk lEiq.kZ C;ksjkA


iz”u&6
xkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds nksjku ikzf/kdj.k ¼N.H.A.I½ ds dkSu& dkSu ls vf/kdkfj;ks rFkk jktLFkku ljdkj ds foHkkx PWD ds vf/kdkfj;ks rFkk xq.koRrk foHkkx }kjk fufj{k.k fd;k x;k fufj{k.k fjiksZV dh izfrA
iz”u&7
xkserh mn;iqj Qksjysu cuus ls igys fdruh ckj losZ fd;k x;k D;k bl losZ es LFkkfu; O;fDr;ks @ iz”kklfud vf/kdkfj;ks dh jk; dks vkefU=r fd;k x;k bu losZ ij fdruk [kpkZ vk;k losZ fjiksZV dh izfrA
iz”u&8
xkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k gsrq fdruh tehu vf/kxzghr dh xbZ mDr अधिग्रत tehu dh fdruh d`f’k Hkweh fdruh vkoklh; Hkweh fdruh vks/kksfxd Hkweh o fdruh O;olkf;d Hkweh gS ekpZ 2015 rd fdruk eqvkotk fn;k tk pqdk gs
iz”u&9
xkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds lEcU/k es dc&dc izsl dkaUQsl dh xbZ bu izsl dkaUQsl ds ckn tufgr es izdkf”kr lekpkjks dh dfVax U;wt dh izfr;kA turk }kjk fn;s x;s Kkiu ds lEcfU/kr izdkf”kr lekpkj i=ks dh dfVax U;wt dh izfr;kA


iz”u&10
xkserh ls mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds iwoZ bl 79 fd eh es fdrus fodV eksM Fks bu fodV eksMks es ls fdrus fodV eksMks dks lekIr @ de fd;k x;k blds ckn fdrus fodV eksM orZeku es fo|eku gS mDr fodV eksMks ij fdrus O;fDr;ks dh tkus xbZ gS
iz”u&11
xkserh mn;iqj Qksjysu fdruh Hkkj okgd {kerk dh gS blds lkFk cuus okyh lfoZl lMd fdrus Hkkj {kerk dh gS
प्रश्न 12
क्या राजनगर सuवाड़ आबादी क्षेत्र को छोड़ते हुए बाईपास का निर्माण क्यों नहीं किया गया ?

प्रश्न 13
क्या राजनगर सuवाड़ नगर परिषद आबादी क्षेत्र को फोरलेन निर्माण कर दो अलग -अलग हिस्सों में बांटना उचित है ?
प्रश्न 14
क्या राजनगर सuवाड़ आबादी क्षेत्र में वर्षों पुराने सीधे आबादी क्षेत्र में आवागमन के रkस्ते को बाधित करते हुए फोरलेन निर्माण करना उचित है ? क्या 100 फ़ीट रोड के सामने खुला पुल देने तथा राजनगर सuवाड़ सीधा संपर्क रास्ते के सामने बंद पुल का निर्माण करना उचित है ?
iz”u&15
xkserh mn;iqj Qksjysu lMd ds fdukjs cls ifjokjks dk esfMdy fQVusl tkp dc dh xbZ jksM cuus ds nksjku ikuh ds fNMdko dk fdruk izko/kku fd;k x;k
iz”u&16
xkserh mn;iqj Qksjysu ds vUrZxr cus iqy @ iqfy;kvks dk वार्षिक esUVhusUl fdruk vkoaVhr fd;k x;k
iz”u&17
xkserh ls mn;iqj Qksjysu fuekZ.k es Mwc {ks= es cus iqy lMd, ao jksM liksZfVx fuekZ.k gsrq {ks= dks [kkyh djkus gsrq D;k&D;k ikzo/kku fd;s x;s rFkk mldk fdruk [kpZ gqvk
iz”u&18
xkserh mn;iqj Qksjysu lMd ds fdukjs vketu dh lqfo/kk gsrq vkcknh ds e/; dgkW&dgkW ikfdZx dh O;oLFkk gs vkikrdkyhu O;oLFkk gsrq D;k lqfo/kk gs ;k=h प्रसाधन gsrq D;k lqfo/kk gs bldk lEiq.kZ fooj.k e; uD”ks ds lkFk A
iz”u 19
Xkkserh mn;iqj Qksjysu ij fLFkr isVksªy iEiks dh fdruh tehu vf/kx`fgr dh xbZ bl nksjku gsrq fdruk eqvkotk iznku fd;k x;k

iz”u 20
Xkkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds nksjku cUn iqyks ds fuekZ.k ij fdruk O;; vk;sxk o fdruk O;; fd;k x;k gS फ्लाई vksoj iqy ¼[kqys iqy ½ ds fuekZ.k ij fdruk O;; vk;sxk o fdruk O;; fd;k x;k gS
iz”u 21
Xkkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds nksjku fdrus v.Mj ikl dk fuekZ.k fd;k x;k bu v.Mj ikl fuekZu ij fdruk O;; vk;sxk o fdruk O;; fd;k x;k gS

iz”u 22
Xkkserh mn;iqj Qksjysu ij fdrus ckbZikl dk fuekZ.k fd;k x;k bu ckbZikl ij vkus okys xkWoks dh turk ds fy, D;k lqfo/kk, W iznku dh xbZA
iz”u 23
Xkkserh mn;iqj Qksjysu lMd ds e/; xzhu IykUVs”ku gsrq dgkW dgWk [kqys fMokbZMj fn;s gSA rFkk bu [kqys fMokbZMj ij fdrus isM yxsxs

iz”u 24
Xkkserh mn;iqj Qksjysu lMd gsrq vokIr dh xbZ tehu es fdrus dq, W vk;s gs rFkk bu dWqvks ds, ot es fdruk fdruk eqvkotk fn;k x;k
iz”u 25
Xkkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds nksjku fdrus o``{k rFkk fdruh झाड़ियाँ dkVh xbZ bu dVs gq, o`{kks dh ydfM;kW ds fodz; ls fdruh jkf”k izkIr gqbZ lEiq.kZ tkudkjhA
iz”u 26
Xkkserh mn;iqj Qksjysu fuekZ.k ds nksjku dkVs x;s o`{k o >kfM;ks ds, ot es fdrus o`{k yxk;s tk;sxs o fdruh >kfM;ks yxkbZ tk;sxh bu o`{kks o >kfM;k dks dgk yxk;k tk;sxk o budks yxkus o j[k j[kko es fdruk [kpZ vk;sxk lEiq.kZ C;ksjkA
प्रश्न 27
गोमती उदयपुर फोरलेन सड़क के किनारे पानी निकासी हेतु बनने वाली नाली हेतु कितने पत्थर ख़रीदे गए ?

प्रश्न 28
गोमती उदयपुर फोरलेन निर्माण में किस ब्रांड के लोहे के सरिये ख़रीदे गए है ? सीमेंट किस कंपनी से खरीदी गयी है ? इसके बिलों की प्रतियाँ ?

प्रश्न 29
गोमती उदयपुर फोरलेन निर्माण से कितनी रेत खरीदी गयी ? इस क्रय की गयी रेत पर कितनी रॉयल्टी का भुगतान किया गया ? ftldh leLr jkW;YVh dh izrh;kW
प्रश्न 30
गोमती उदयपुर फोरलेन निर्माण के दौरान कटे गए पहाड़ों से कितने पत्थर व अन्य मिनरल निकले है ? इन पत्थरों व मिनरल के विक्रय से कितनी राशि प्राप्त हुई है ?
प्रश्न 31
गोमती उदयपुर फोरलेन की e/; में छोटे fMokbZMj दो-ढाई फ़ीट का निर्माण क्यों तथा किस नियम के अंतर्गत किया गया ? mlds fu;e funsZ”k dh izrh
[protected][protected][protected]-----
फोरलेन में जनता की ज़मीन, जनता का पैसा,
फोरलेन में सरकार का कानून, सरकार का दायित्व,
फोरलेन में निर्माणकर्ता का कार्य, निर्माणकर्ता की आय,
तो जनता की सुविधा व जनता की सुरक्षा क्यों नहीं ?
तो जनता की आवाज़ व कानून की पkलना क्यों नहीं ?


जब जनता मालिक है तो पूछेगी प्रश्न !
अब सरकार का दायित्व है तो देगी प्रश्नों का जवाब ?
अब निर्माणकर्ता की आय ही तो देगी प्रश्नों के जवाब ?
जब भारत में लोकतंत्र है तो जनता राजा है !

अभी करीब 300-350 व्यक्तियों के ही संपर्क कर उक्त 31 प्रश्न संकलित हुए है | अन्य व्यक्तियों से संपर्क करना शेष है तथा उनके प्रश्न भी संकलित करना शेष है |


दिनेश सनाढ्य
To,
The NHAI,
Rajasthan,
Ref : Gomati Udaipur fourlane under BOT system by Sadbhav Engineering Ltd.
Sub: The rules & regulations regarding construction of fourlane was not fully fulfill by company
and complains of aam aadmi was not consider by NHAI.
Dear Sir,
1. For construction of fourlane was not fully as per rules of NHAI
(i). Width of road, width of divider.
(ii). Capacity of weigh bearing of fourlane road, capacity of weigh bearing of service road.
(iii). Plantation of trees in place of removed trees due to fourlane.
(iv). Bridge & underpass construction as need of the people.
(v). Other facilities – Emergency, toilets, parking, service roads.
2. For quality & quantity of construction materials & follow up as per rules
(i). Total used sand, stone & gitty. (quality, bills, Royalty, taxes).
(ii). Total used cement, iron & wages. (quality, bills, Royalty, taxes).
(iii). Extract of stone, minerals & woods during construction of fourlane.
(iv). Inspection report of NHAI regarding quality of work.
3. Public objections, facilities & safety.
(i). What happened about Ghyapan / objections from 2010 ?
(ii). Under pass & subway for people & cattles at Rajnagar & Nathdwara.
(iii). Sharp curves, Blind curves & their removal.
(iv). Save the Sihand Talab, environment and trees .


Why unjustice with Aam Aadmi of Bharat ?
1. The fourlane for public, the cost recovered from public but no body care & consider the facilities & safety of the public ?
2. If public pay the cost of fourlane then he should know the cost & quality of fourlane, how much amount was realized from public by way of toll tax ?
3. Why public objections regarding facilities and safety was not consider by NHAI & government ?

4. If the cost of fourlane recovered from public then construction company should be answerable to committee which consist of NHAI, State government, Local government, MLA, MP and public (aam aadmi).


--CA Dinesh Sanadhya
E-mail – [protected]@gmail.com
+1 photos
Was this information helpful?
No (0)
Yes (0)
Complaint comments 

Post your Comment

    I want to submit Complaint Positive Review Neutral Comment
    code
    By clicking Submit you agree to our Terms of Use
    Submit
    National Highways Authority of India [NHAI]
    customer care contact
    Customer satisfaction rating Customer satisfaction rating is a complex algorithm that helps our users determine how good a company is at responding and resolving complaints by granting from 1 to 5 stars for each complaint and then ultimately combining them all for an overall score.
    Read more
    3%
    Complaints
    8419
    Pending
    0
    Resolved
    212
    National Highways Authority of India [NHAI] Phone
    +91 11 2507 4100
    +91 11 2507 4200
    National Highways Authority of India [NHAI] Address
    G 5&6, Sector-10, Dwarka, New Delhi, Delhi, India - 110 075
    View all National Highways Authority of India [NHAI] contact information