Mts — सेवा में त्रुटि

Address:Jodhpur, Rajasthan

विषय- एम टी एस (MTS) इन्टरनेट सेवा में त्रुटि से सम्बंधित- महोदय जी, उपर्युक्त विषयान्तर्गत निवेदन है कि मैंने माह जनवरी में महालक्ष्मी कम्युनिकेशन एंड इलेक्ट्रिक, फलोदी से एम टी एस(MTS) कंपनी का इन्टरनेट का डोंगल(MTS WIFI MBLAZE) खरीदा थाI जिसकी डेटा कार्ड संख्या [protected] हैI दिनांक 22/06/2015 की मध्यरात्रि को उक्त डोंगल ने कार्य करना बंद कर दियाI दिनांक 23/06/2015 को जोधपुर स्थित MTS सर्विस सेंटर पर उक्त उपकरण की जाँच करवाई गईI उन्होंने कहा कि उक्त उपकरण लावा कंपनी का है आप जोधपुर स्थित लावा सर्विस सेंटर पर इसको दिखाएँI मैं उक्त उपकरण को लावा सर्विस सेंटर पर लेकर गया तो वहाँ से मुझे एक जॉब कार्ड बनाकर दिया गया तथा 10 दिन बाद नया डोंगल आने की बात कही गईI तय समयानुसार मुझे दिनांक 01/07/2015 को नया उपकरण दिया गया एवं कहा गया कि अगले 24 घंटे में उक्त उपकरण कार्य करना शुरू कर देगाI इसी दौरान मैंने MTS कस्टमर केयर सेंटर से बात की कि मुझे जो इन दस दिनों के दौरान MTS की सेवा नहीं मिली है उसकी वैधता प्रदान की जाए जैसा कि MTS के नियमों में हैंI मुझे कहा गया कि आपको इसके लिए लावा सर्विस सेंटर के जॉब कार्ड नंबर उपलब्ध करवाने होंगेI इसके लिए मैं वापिस लावा सर्विस सेंटर गया क्योंकि मुझसे उक्त उपकरण देते समय जोबकार्ड की प्रति ले ली गई थीI श्रीमान् जी तत्पश्चात मैंने फिर MTS कस्टमर केयर पर बात की एवं वैधता बढाने हेतु शिकायत दर्ज करवाईI मुझे कहा गया कि 24 घंटों में (कार्यदिवस) में आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगाI महोदय दूसरी तरफ उपकरण के लेने के 24 घंटे बीत जाने के बाद भी इसकी सेवा शुरू नहीं हुईI मैंने फिर इससे सम्बंधित शिकायत दर्ज करवाई एवं मुझे भरोसा दिलाया गया कि अगले 12 घंटों में आपकी सेवा शुरू कर दी जाएगीI 12 घंटे बीत जाने के बाद मेरे पंजिकृत दूरभाष नंबर पर सन्देश आता है कि आपकी शिकायत का निवारण कर दिया गया है;परन्तु सेवा शुरू नहीं की गईI मैंने फिर शिकायत दर्ज करवाई(सीनियर अधिकारी के पास) तो मुझे कहा गया कि आपको अभी तक हमारे कस्टमर ने गलत सूचना उपलब्ध करवाई है I इसके लिए आपको अपने उपकरण का MEID क्रमांक हमें बताना पड़ेगा जिसे हम बदल कर पुनः शुरू कर देंगेI मुझे फिर 14 घंटे का समय दिया गयाI 14 घंटे बाद मुझे फिर सन्देश प्राप्त होता है कि आपकी शिकायत का निवारण कर दिया गया हैI महोदय जब मैंने डोंगल को चेक किया तो फिर वही ढाक के तीन पात सेवा शुरू नहीं की गई थी I महोदय इस दौरान मैंने फिर शिकायत दर्ज करवाई इस बार फिर सीनियर अधिकारी से मेरी बात हुई जिन्होंने मुझे कहा कि आप गलत प्रक्रिया अपना रहे हैं आपको तो नजदीकी MTS सेंटर पर जाकर इस डेटा कार्ड को स्वेप करवाना पड़ेगा तभी यह शुरू होगाI श्रीमान् जी मैं फलोदी में रहता हूँ एवं मुझे जोधपर का पता दिया गयाI मेरे लिए जोधपुर आना संभव नहीं थाI मैंने दिनांक 08/07/2015 को फलोदी स्थित महालक्ष्मी कम्युनिकेशन (जहाँ से उक्त उपकरण क्रय किया गया था) से संपर्क साधाI मुझे उन्होंने विशवास दिलाया कि आज शाम तक या फिर कल सुबह तक आपकी सेवा शुरू हो जाएगीI महोदय दिनांक 09/07/2015 मेरी सेवा शुरू हो गई;परन्तु वो दिन मेरी सेवा की वैधता का अंतिम दिन थाI मैंने फिर MTS कस्टमर केयर सेंटर पर बात की तो मुझे वैधता से सम्बंधित यह बताया गया कि आपने जो वैधता बढ़ाने वाली शिकायत दर्ज करवा रखी उसके रिमार्क में यह लिखा हुआ कि आज शाम को (09/07/2015 को) जैसे ही आपकी पहले वाली वैधता ख़त्म होगी आपको क्षति पूर्ति की रूप में आगे की वैधता प्रदत्त कर दी जाएगी I मैंने उनसे कहा कि मेरे इसमें अभी 7535 MB डेटा हैं यदि वैधता नहीं बढ़ी तो मेरा उक्त डेटा वैसे ही रद्द कर दिया जाएगा I मुझे कहा गया कि हम आपसे वादा करते हैं कि आपको आज शाम 12 बजे के बाद आगे की वैधता प्रदान कर दी जाएगी आप निश्चिंत रहें I श्रीमान् जी उनके कहे अनुसार मैंने डेटा कार्ड की वैलिडिटी नहीं बढ़वाई I दिनांक 10/07/2015 को क्या देखता हूँ कि मेरे खाते में ना तो डेटा बचे और ना ही वैधता बची I मैंने फिर 10/07/2015 को MTS अधिकारी से बात की तो उन्होंने फिर माफ़ी माँगते हुए मेरी शिकायत दर्ज की एवं मुझे कहा गया कि 11 घंटे बाद आपकी सेवा शुरू हो जाएगी एवं आपके डेटा भी आपको वापिस मिल जाएँगेI महोदय 13/07/2015 को फिर मैंने देखा तो सेवा शुरू नहीं हुई I मैंने फिर शिकायत दर्ज करवाई तो जवाब मिला कि आप कृपया 14/07/2015 तक इन्तजार कीजिए आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगाI 14/07/2015 मैंने फिर संपर्क किया तो मुझे ये बताया गया कि आपकी शिकायत का निवारण हो गया है और रिमार्क में लिखा है कि ISSUE NOT FOUND . जब मैंने सारी परेशानी फिर उनको बताई तो मुझे फिर आश्वस्त किया गया कि आपकी शिकायत का मेल में उच्च अधिकारी को भेज देता हूँ और अगले एक या दो घंटे के दौरान आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगाI तकरीबन तीन घंटे बाद मैंने फिर फोन किया और अपनी परेशानी बताई तो मुझे जवाब दिया गया कि अब हम कुछ नहीं कर सकते आपको स्वयं MTS को सारी परेशानी का ब्यौरा देते हुए एक मेल भेजना होगा I मैंने उनसे कहा कि मुझे उच्च अधिकारी से बात करनी है तो उन्होंने बात करवाई I उच्च अधिकारी ने बताया कि आपको मेल करने की जरूरत नहीं है मैं आपकी COMPLAIN को एक बार फिर आगे भेज देता हूँ और आपकी समस्या का समाधान अगले 12 घंटों में हो जाएगाI महोदय, इस दौरान मैंने (23/06/2015 से 14/07/2015 तक)कई बार और भी बात की और उनको उपभोक्ता मंच जाने की बात भी कही लेकिन मुझे मेरी समस्या का कोई हल नहीं मिलाI इसी दौरान मुझे कई जरूरी कार्य भी इंटरनेट के माध्यम से करने थे लेकिन MTS की सेवा सुचारू रूप से नहीं मिलने के कारण मैं उनको पूर्ण नहीं कर पायाI जैसे कई ऑनलाइन फॉर्म, रिचार्ज, महत्त्वपूर्ण मेल, यात्रा टिकट, पालिसी भुगतान, बिजली का बिल आदिI इसके लिए मुझे व्यक्तिगत रूप; से विभाग से अवकाश लेकर इन कार्यों को पूर्ण करना पड़ा I जिसके लिए मुझे आर्थिक हानि के साथ-साथ मानसिक परेशानी का भी सामना करना पड़ाI कई ऐसे डाक्यूमेंट्स जिसे मैं हमेशा ऑनलाइन मेल करता था अथवा भेजता था उन्हें समय पर भेज नहीं पाया जिसके कारण मुझे आर्थिक एवं मानसिक दोनों प्रकार की हानि उठानी पडी I महोदय MTS कम्पनी की उक्त सेवा सबसे बड़ी सेवा है जिसका मैं इस्तेमाल कर रहा था I जिसमे WIFI सिस्टम भी है यानि कि एक साथ पाँच लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैंI श्रीमन् इस सेवा का उपयोग केवल मैं ही नहीं वरन मेरे तीन भाई भी करते थे I सेवा में त्रुटि के कारण उन्हें भी आर्थिक एवं मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैI महोदय, हो सकता है कि अगले एक दो दिनों में मेरी सेवा शुरू कर भी दी जाए(विशवास तो नहीं किया जा सकता);परन्तु मैं अब पिछले लगभग 20 दिनों के दौरान पूरी तरह से मानसिक परेशानी से गुजर रहा हूँI अतः आपसे निवेदन है कि मेरी उपर्युक्त परेशानी को मध्यनजर रखते हुए मुझे जो आर्थिक एवं मानसिक क्षति पहुँची है उसका उपयुक्त मुआवजा दिलाकर (नियमानुसार) अनुगृहीत करें. साभार! दर्ज कराई गई महत्त्वपूर्ण शिकायतों का ब्यौरा १) जुलाई 3, 2015 (6:17PM) COMPLAINE NO.-3282252 २) 10 JULY 2015 (4:24PM) COMPLAIN NO.-3354333 ३) 14 JULY 2015(09:28PM) COMPLAIN NO.-JUL/11695 ४) 09JULY 2015 COMPLAIN NO.-6278794 ५) 09JULY 2015 COMPLAIN NO.-JULY/7383 भवदीय जयप्रकाश S/O श्रीं सोहन राम 79 बापू नगर, फलोदी (जोधपुर) 227, बागाणी नेवा कानासर, बाप (फलोदी)
Was this information helpful?
No (0)
Yes (0)
MTS / Sistema Shyam TeleServices [SSTL] customer support has been notified about the posted complaint.
Complaint comments 

Post your Comment

    I want to submit Complaint Positive Review Neutral Comment
    code
    By clicking Submit you agree to our Terms of Use
    Submit
    MTS / Sistema Shyam TeleServices [SSTL]
    customer care contact
    Customer satisfaction rating Customer satisfaction rating is a complex algorithm that helps our users determine how good a company is at responding and resolving complaints by granting from 1 to 5 stars for each complaint and then ultimately combining them all for an overall score.
    Read more
    29%
    Complaints
    2563
    Pending
    0
    Resolved
    728
    MTS / Sistema Shyam TeleServices [SSTL] Phone
    +91 12 4481 2500 [Corp. Office]
    MTS / Sistema Shyam TeleServices [SSTL] Address
    MTS Towers 334, Udyog Vihar, Phase-IV, Gurgaon, Haryana, India - 122001
    View all MTS / Sistema Shyam TeleServices [SSTL] contact information