Address: | 44,Aanand Complex, Near Eklingpura gss, Umarda Rd, Udaipur, Rajasthan, 313003 |
Subject – पॉवर फ्लक्चुएशन्स, बिजली मीटर व बिल में गड़बड़ी, संबंधित अधिकारियों द्वारा मानसिक प्रताड़ना|
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मेरा नाम देवप्रभा जोशी है| मैं पिछले 2 वर्षोँ से “220kv gss rrvpnl के पीछे, एकलिंगपुरा, उदयपुर” क्षेत्र की निवासी हूँ| इस क्षेत्र में बिजली संबंधित समस्याएं जैसे पॉवर फ्लक्चुएशन्स, बिजली कटौती, और बिजली बिल में गड़बड़ी जैसी बहुत अधिक हैं, जिसके लिए मैंने पहले भी कई बार शिकायत दर्ज करवायी है| किंतु संतुष्टिपूर्ण समाधान कभी नहीं हो पाया| बिना समस्या समाधान के ही बड़े अधिकारी समस्या का निवारण होना बता देते हैं| क्षेत्र में बिजली विभाग से कभी कोई चेक करने तक नहीं आता| कई बार पॉवर फ्लक्चुएशन्स की वजह से मेरे घर के उपकरण जल चुके हैं, जिनकी शिकायत करने पर कोई भरपाई होना तो दूर... अधिकारी तमीज़ से बात तक नहीं करते| जब ऑफिस जाकर complaint करते हैं, तो अधिकारियों का जवाब कुछ इस तरह होता है की सिर्फ एक व्यक्ति के आने से कुछ नहीं होगा, एक भीड़ लेकर आओ| इस प्रकार के जवाब सराहनीय नहीं है|
अब मेरी समस्या इतनी बढ़ गयी है की मेरा बिजली बिल फरवरी माह में पिछले 2 वर्षोँ की तुलना में 4 गुना अधिक आया है जो की मेरे घर के उपयोग के अनुसार बहुत अधिक है और इसे भर पाना मेरी क्षमता के बाहर है| मेरी एक मिडिल क्लास फैमिली है जिसमे हम 3 व्यक्ति रहते हैं, घर में कोई भी उपकरण या उपयोग की ऐसी वस्तु नहीं है की bill किसी भी प्रकार से इतना ज्यादा आये| ध्यान देने योग्य बात यह है की सर्दियों के दिन हैं जब पंखे तक नहीं चलते हैं| यह जाहिर सी बात है की पिछली शिकायतों का निवारण होना तो दूर, बड़े अधिकारियों ने क्षेत्र की समस्याओं को उजागर करने के एवज में मेरे ही बिल में गड़बड़ी कर दी|
यह विडंबना है की 2 साल में समस्या समाधान ना होने, और क्षेत्र के दुसरे निवासियों के जागरूक ना होने के कारण मुझे इसका लगातार सामना करना पड़ रहा है, जो की मानसिक तौर पर अब मेरे लिए असहनीय है| मेरी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है की मैं इस ग़लत बिल का भुगतान कर सकूँ| मैंने जब इसके लिए दिनांक 13 फ़रवरी 2020 को avvnl, सेक्टर-4, हिरन मगरी, उदयपुर ऑफिस में शिकायत दर्ज करवायी तो पहले “aen, सेक्टर-4” ने मेरी शिकायत को मानने से ही मना कर दिया| लेकिन मेरे बार बार अनुरोध करने पर उन्होंने किसी लड़के “प्रेम मीणा” को भेजकर चेक करने का आश्वासन दिया| लेकिन वो लड़का भी 1 दिन बाद दिनांक 14 फ़रवरी 2020 को आया और उसने मीटर में फाल्ट होना स्वीकार करते हुए कहा की अगले दिन आकर मीटर बदलेगा| लेकिन आज दिनांक 15 फ़रवरी 2020 को सुबह 11 बजे इसी प्रेम मीणा ने आकर साफ़ कह दिया की “मैंने मीटर बदलने जैसी कोई बात नहीं कही थी, हमारे इधर से सब सही है, आपके घर की लाइन में फाल्ट है...|” जब मैंने कहा की आप एक बार आपका मीटर और लाइन चेक तो कीजिये और आपके अधिकारी को फ़ोन करो तो वो मुझसे और मेरी माताजी से बदतमीजी करने लगा और मेरी बात को बिना सुने ही अपनी गाड़ी लेकर भाग गया|
इसके बाद मैंने aen, सेक्टर-4, उदयपुर को फोन लगाया और उन्हें पूरी बात बताई तो उन्होंने भी यह कहकर पल्ला झाड़ लिया की “हम अपना काम कर रहे है, आप मत बताओ...हमें जरुरत लगेगी तो मीटर बदलेंगे|” जब मैंने कहा की इन सबमे हमारे पिछले bill का क्या होगा और आगे और बढ़ा हुआ bill आ जायेगा फिर हम क्या करेंगे तब भी उन्होंने मेरी समस्या को समझना तो दूर, बस प्रेम मीणा की साइड लेते हुए मेरा फ़ोन काट दिया| घर में मैं और मेरी माताजी ही अकेले रहते है दिन भर| अब किससे मदद की उम्मीद रखें अगर बड़े अधिकारी भी इस तरह का व्यव्हार करेंगे महिलाओ के साथ? मैं मानसिक और आर्थिक रूप से बहुत पीड़ित हूँ, मेरे लिए ये सब और सह पाना मुश्किल हो रहा है|
एक सामान्य बिजली उपभोक्ता होने के नाते समस्याओं को नज़रअंदाज करने की आपकी परंपरा से आगे बढ़कर, इस समस्या के निवारण के लिए आपसे सहयोग की अपेक्षा रखती हूँ| इस पर जल्द से जल्द कार्यवाही करके उचित समाधान करवाने की अपील है|
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