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मैं अनुज कुमार बिजली के दो कनेक्शन जो की मेरी माता के नाम panmeshwari davi ([protected] दुकान के लिए एवं [protected] घर के लिए) उपयोग कर रहा हु. दोनों के लिए मेरी निम्लिखित शिकायत है.
घर के लिए:-
१. पिछले साल नवम्बर 16 में मेरा बिल अचानक से बहुत ज्यादा आ गया था जिसकी शिकायत मैंने sdo को दी. उस समय मुझसे रेडिंग लेने वाले ने पैसो की मांग की थी. लकिन मेरे पास कोई साबुत न होने के कारण, sdo साहब ने मुझे बोला की आप मीटर ख़राब होने शिकायत देकर चेक मीटर लगवा लो और बाद जो भी रीडिंग आएगी उसके अनुसार हम आपका बिल सेटल कर देंगे.
लकिन बाद में चेक मीटर की रीडिंग के अनुसार मेरा बिल सेटल नहीं किया गया तथा मुझे पूरा बिल जमा करने के लिए कहा गया. जिसके लिए मैंने अपना बहुत सारा टाइम वैस्ट भी किया लगभग मैंने और मेरी फॅमिली ने 100 से ज्यादा चकर बिजलीघर के लगाए. आखिरमें मैंने वो पूरा बिल जमा करा दिया था तथा मुझे sdo से ये संतुष्टि दी गयी थी की भविष्य में मेरा बिल हमेशा सही और सही समय पर मेरी मेल पर भेज दिया जायेगा. इस सन्दर्भ की प्रति इस मेल में १, २, ३, के नाम से सलंगन है.
२. इसके बाद मेरा बिल सही और समय पर मेरे मेल पर आने लगा जोकि में समय पर ऑनलाइन पेमेंट कर रहा था. लेकिन अचानक से इस माह मेरी wife ने बताया की रीडिंग वाला (नरेश)आया था जिश्ने की 23342 रूपये का बिल निकला था और बिल कम करने के नाम पर रुपियो की मांग कर रहा था तभी मैंने ऑनलाइन जाकर अपना बिल चेक किया जिसमे की बिल अमाउन्ट केवल 866 रुपये दिखा रहा था. मैंने उसका प्रिंट आउट निकला तथा इस की शिकायत मैंने बाबू नंदकिशोर और je संतोष कुशवाह जी से की और एक ही दिन में दो बिल generate होने की प्रति उन्हें दी, जिससे उन्होंने मुझे आश्वासन दिया की हम इसकी छान बिन करते है. इसके बाद जैसे ही में घर पंहुचा तो रीडर नरेश का फ़ोन मेरे पास आया और वो फिर से रुपियो की मांग कर रहा था और बता रहा था की वो सब जनता है मैंने उसकी शिकायत की है. उसके बाद वो मेरे घर आया तथा मुझे बताया की हम सब सेटल कर देंगे और उसने मुझे 12000 रुपयों में सब सेटल करने की बात कही तथा मुझे आश्वासन दिया की आगे भी आपका बिल कभी ज्यादा नहीं आएगा. ये बिल सिर्फ हम ही कम करा सकते और कोई नहीं करेगा भले ही आप sdo या किसी की भी पास चले जाओ.
३. इसके बाद मुझसे वो कुछ रुपियो की एडवांस में मांग करने लगा जोकि मैंने उसे नहीं दिए और अगले दिन अपने सीनियर की साथ आकर मेरी wife को धमकी देने लगा की आप लोग कुछ नहीं कर सकते और आपको ये पूरा बिल जमा करना होगा मेरी पहुंच बहुत ऊपर तक है और इसमें ऊप्पर तक का शेयर होता है.
इसकी शिकायत मैंने फिर sdo साहब (राजबीर सिंह क़तारिआ) को लिखित रूप में दी तथा उनको मैंने उस रीडर की ऑडियो भी सुनाई जोकि बाद में मैंने उनको बतौर प्रूफ व्हाट'स भी की थी. फिर उन्होंने je तथा दूसरे स्टाफ को बुलाकर ये पुष्टि की थी की नरेश दोषी है, उसके बाद उनोहने मुझे बताया की हम इसको terminate करके इसके खिलाफ fir करेंगे और इसकी कॉपी आपको शेयर कर देंगे तथा आपका बिल सही हो जायेगा. आप बाबू नंदकिशोर से मिल लेने.
बाद में मैं जब बाबू से मिला तो उन्होंने कहा की ये सारा बिल आपको जमा करना होगा या आप चेक मीटर लगवा ले. इसकी बाद मैंने उन्हें बतया की मुझे मेरी शिकायत की रिसीविंग नहीं दे गयी है तो उनोहने मुझे कहा की वो तो sdo साहब ही देंगे जोकि उस समय वहा पर नहीं थे तब मैंने sdo साहब को फ़ोन किया तथा रिसीविंग की लिए बोला तो उन्होंने बड़े ही कड़क अंदाज मैं बोला की पहले आप ये बिल जमा करो. तो मैंने उन्हें कहा की मैंने कंस्यूमर कोर्ट मैं शिकायत की है और मुझे इसकी रिसीविंग चाइये तो उन्होंने कहा की हमने उस रीडर नरेश को निकल दिया है आप बाबू से रिसीविंग ले लो बोल दो की मैंने कहा है.
इसकी थोड़ी देर बाद मैंने देखा की वो नरेश रीडर वही ऑफिस मैं काम कर रहा था उसकी मैंने वीडियो बना कर sdo साहब को सेंड की और फ़ोन किया तो उन्होंने मेरा फ़ोन पिक नहीं किया.
४. इसकी बाद इन सभी शिकायतों को लेकर मैं अधीक्षक अभियंता बड़े साहब (पवन अग्रवाल) की पास गया तथा उन्हें इन शिकायत से अवगत करया तो उन्होंने मुझे बताया की हमने उस रीडर को निकल दिया है और उसके खिलाफ हम कार्यवाही कर रहे है. जब मैंने उनको वीडियो दिखाया तो वो बोले ठीक हैमैं sdo को बुलाकर इसकी कार्यवाही की बारे मैं पूछता हु और आप अपनी लिखित मैं शिकायत दे दो.
तब मैंने उनसे कहा की आपके स्टाफ की गलती को एक कस्टमर क्यों सहे. बड़े साहब और sdo तथा दूसरे स्टाफ ने accept किया की उनके रीडर बहुत बार बगैर मीटर चेक किये गलत रीडिंग का बिल बना रहे है तथा उसके एवज मैं कस्टमर से रुपए लेकर बिल ठीक करने का गोरख धंदा चला रहे है. लेकिन मैंने ये देखा है की वो लोग कस्टमर का बिल माफ न करके अपने रीडर को सेफ कर रहे है. अगर आप आज बिजली घर जाकर देखो गए तो हर दूसरा कस्टमर यही कंप्लेंट कर रहा है जिसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है तथा वो लोट कर इन्ही रीडर और लाइनमैन के पास जा रहा.
दुकान के लिए:-
१. सर मेरी दुकान का बिल कोई निकालने नहीं आ रहा है पिछले एक दो साल से कुछ महीने पहले मैंने ऑनलाइन कंप्लेंट (Complaint no. : [protected]) की थी उसके बाद भी कोई कर्यवाही नहीं हुई तथा मेरे किरायेदार ने मुझे बताया की मैंने सारा बिल जमा कर दिया है वो रीडर के पास इसका डाटा नहीं है इसलिए बिल generate नहीं हो प् रहा है. लेकिन जब उसने दुकान खली कर दे और मैंने वो रीडिंग फ़ोन करके sdo (रीडिंग वाले) को दे तो उन्होंने मेरा बिल १४००० समथिंग का generate किया लेकिन जब मैंने इसकी शिकायत sdo साहब से की कि इतना बिल अचानक से क्यों आपका रीडर नहीं आ रहा है और बिल जमा नहीं हो रहा तथा तो अपने लाइन क्यों नहीं कटवाई इतने टाइम से. इसकी बाद उन्होंने एक रीडर को भेज कर दुबारा से मेरा बिल अपडेट कर दिया जो की 17000 समथिंग का था मेरे ऑब्जेक्ट करने पर उन्होंने फोरस्फुल्ली मुझे बोला की या तो इस बिल को भरो वरना लाइन काट दे जाएगी. कुछ दिन बाद लाइनमैन लाइन काटने कि लिए आ गए और मैंने वो पूरा बिल जमा करा दिया. उस समय मैंने sdo साहब से कहा की मेरा बिल समय पर और सही मेरी मेल पर सेंड करना होगा. उन्होने कहा ठीक है.
लेकिन फिर वही राग स्टार्ट हो गया कोई रीडिंग नहीं लेने आया दो महीनो तक फिर मैंने sdo साहब को बोला तो उन्होंने मुझे बोला कि हमारे पास कमर्शियल का डाटा नहीं है मैंने उनसे कहा कि ये चीज आप मुझे लिखित मैं दे दो तो वो उस पर गुस्सा हो गए और बोले ठीक है हम रीडर भेज कर चेक करवा लेंगे या आप हमें मीटर की वीडियो बना कर व्हाट'स कर देना हम आपका बिल दस मिनट मैं ऑनलाइन अपलोड कर देंगे. कुछ दिन इंतज़ार कि बाद मैंने खुद वीडियो बना कर sdo और je को सेंड किया लेकिन कोई भी बिल अपडेट नहीं किया गया. 25 dec 17 अचानक से मैंने देखा की 2287 का बिल अपलोड किया गया है 3280 रीडिंग का जब मैंने अपना मीटर चेक किया तो उसमे रीडिंग 3187 थी.
यहाँ पर मीटर के अंदर धांदले बजी हो रही है रेगुलर बिल भरने के बाद भी अचानक से हाई अमाउन्ट बिल आ रहे है मेरी आप से अनुरोध है इस स्कैम को रोका जाये तथा कस्टमर को हो रही परेशानी को ख़तम किया जाये.
इस शिकायत के सबंध की ऑडियो वीडियो तथा लिखित कॉपी इस मेल के साथ सलग्न है. कृपया करके सभी ऑडियो वीडियो तथा लिखित कॉपी को देखे और सुने, तथा उचित कार्यवाही करे.
आपसे निवेदन है की इस तरह के बिल को माफ़ करके उसे दोषियो तथा उनके वेंडर के ऊप्पर जुर्माने के तोर पर लगाया जाये जिससे इस तरह के भ्र्स्टाचार पर लगाम लेग सके. और कस्टमर के बीच एक अच्छी छवि बन सके.
उम्मीद करता हु की जल्द ही इस शिकायत का निवारण होगा और भविष्य मैं इस तरह की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा.
धन्यवाद
Note - few attachments and video can't attached with this mail, i can share those by what's up if required.
Regards
Anuj kumar
[protected]
625, biharipura bypass ghaziabad (Old address)
18a, maharana vihar bypass road ghaziabad u. P. (New address)
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