महोदय,
मैने अापकी शाखा में अपने सेविंग खाते को Autoswip खाते में बदलने का अनुरोध लगभग 32 दिन पहले अपकी शाखा द्वारा उपलव्ध कराये गये फार्म को भरकर दिया था परन्तु मुझे किसी भी रूप में किसी भी माध्यम से अाजतक मे्रे खाते को मेरी इच्छानुसार बदलने सम्बन्धी कोई सूचना प्राप्त नही हुई जबकि संबंधित कर्मचारी ने मुझे बताया था कि मे्रे पास खाते को बदलने का मैसेज अायेगा परन्तु ऐसा नही हुअा ?
मैने 15 जून 2016 को द्वारा मेल व पत्र के माध्यम से देरी के कारण अपनी प्रार्थना (request) वापस ले ली I
उसके पश्चात भी मुझे 28 जून 2016 का मेल Ms Archana Verma, Astt Manager, customercare सेन्टर का प्राप्त हुअा जिसपर मैने बैंक के उच्चाधिकारियों को मेल कर उक्त अव्यवहारिक कार्य की सूचना दी, जिसके फलस्वरूप संभवतः अापकी शाखा को भी उक्त शिकायत अापके उच्चाधिकारियों द्वारा भेजी गई जिसके पश्चात अाज दिनाँक 29 जून 2016 को लगभग 10:32 बजे पूर्वान्ह अापकी शाखा के दूरभाष no[protected] से मे्रे खाते के प्रथम खाता धारक के मोबाइल जो अापके यहाँ रजिस्टर्ड है [protected] पर फ़ोन अाया जिसे मैने अटेंड किया उसपर कोई Sri Narendra Yadav बोल रहे थे मुझसे उन्होंने कहा कि क्या मैने शिकायत की है मैने हाँ कहा, तो उन्होंने मुझसे शिकायत करने का कारण पूछा, मैने उन्हें अपनी शिकायत के बारे में बता दिया उसके उपरान्त उन्होंने मुझसे अादेशात्मक भाषा में यह कहते हुए कि अापका खाता फैजाबाद में है अापको हर कार्य के लिये हमारे पास ही अाना है जिनके पास अपने शिकायत की है वह फैजाबाद अाकर अापकी मदद नहीं करेंगे, बैंक में अाकर मिलने को कहा I
मै 60 + वर्षीय केंद्र सरकार की सेवा से निवृत्त खाता धारक हूँ और अापके बैंक से पिछले लगभग 10 वर्षों से जुड़ा हूँ, नया रिश्ता बनाने हेतु वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खोलने के लिये विचार कर रहा था, जिसके लिये अाज ही मैने ऑनलाइन अनुरोध भी अापके बैंक से किया था, उनका फ़ोन अाने के बाद मैने उक्त खाता खोलने का विचार त्याग दिया और अापके बैंक से सभी रिश्तें तोड़ने का फैसला कर खाता बंद करने का प्रार्थना पत्र साथ लेकर बैंक गया और Mr Yadav से उनके बुलावे पर मिला उन्होंने मुझसे अत्यंत अपमानजनक लहजे में मुझसे कहा कि क्या बैंक सिर्फ अापके लिये ही बैठा है उसके पास अापके अलावा भी ग्राहक हैं अापके कार्य में जो समय लगा है वह नार्मल समय है इतना समय तो लगेगा ही वह हमारे हाथ में नही है हमारे यहाँ कोई भी कार्य (बदलाव ) शाखा स्तर पर नही होता दिल्ली से होता है, यदि अाप संतुष्ट नही हैं तो अाप अपने खाते के बारे में अपनी सुविधानुसार निर्णय ले सकते हैं, मैने उन्हें खाता बंद करने को कहा उन्होंने कहा वह अापकी इच्छा है, अाप शाखा प्रबंधक से मिलें जो अभी नही हैं बाद में अाइएगा, मै अपमानित होकर चला अाया और बाद में गया I
शाखा प्रवंधक महोदय जैसा कि मैने अापको सभी वस्तुस्थिति से मौखिक रूप से अवगत करा दिया है जिसपर अपने अपने रहते भविष्य में इस प्रकार की अकार्यालयी भाषा का इस्तेमाल दोबारा न होने व लोकसेवक ( Public Servant ) जैसा व्यवहार भविष्य में किये जाने का अश्वासन मुझे दिया है, जिसके लिये मै अापका अाभारी हूँ I परन्तु सभी कर्मचारियों के समक्ष इतना अपमानित होकर खाता अागे चलाने का औचित्य है और मुझे क्या वह सम्मान पुनः प्राप्त होगा यह विचारणीय है यद्यपि अापका व्यवहार अत्यंत सराहनीय है फिर भी क्या अापके सभी कर्मचारी अाप जैसा ही व्यवहार करेंगे यह भी प्रश्नचिन्ह लगता है ?
IDBI Bank customer support has been notified about the posted complaint.
kindly check IDBI Deep Discount Bond 1996, whose folio No PDDB 3304207,
Certificate No 03283583, when it should be encashed or became matured if not then how we can surrender premature bonds ? Please check the status of the bond and advise.
Thanks
Yours Sincerly
Shiv kumar sharma
e-mail :[protected]@gmail.com
Mob.: [protected]