| Address: New Delhi, Delhi, 110095 |
| Website: Delhi Jal Board |
To
Delhi Jal Board Head Quarter Office,
Delhi Jal Board (HQ)
Consultant(Public Relation)
Room No.306
Varunalaya Ph-II,
Jhandewalan, Karol Bagh,
New Delhi-110005.
महोदय/महोदया,
विषय : शुद्ध जल की आपूर्ति पूरे समय के लिए न होना के बारे में सूचना और
इसी सम्बन्ध में कुछ जानकारी देने का अनुरोध-
[protected]
7 दिन से 15-20 मिनट सुबह और 15-20 मिनट शाम से थोड़ा बदबूदार और थोड़ा गन्दा पानी आ रहा है| 1916 कस्टमर केयर नंबर पर दिनांक[protected] के आस पास कंप्लेंट दर्ज की थी| दिनांक[protected] को मेरे मोबाइल फ़ोन में आया कि ‘Your problem has been resolved’. परंतु मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि गंदे जल की आपूर्ति(सप्लाई)की समस्या ज्यों कि त्यों है|
2. जुलाई, 2016 माह के अंत में ताहिरपुर जल बोर्ड के दफ्तर से क्वालिटी कण्ट्रोल के कर्मचारी/अफ़सर मेरे घर आये थे, जिनका दफ़्तर का मोबाइल फ़ोन नंबर[protected] है| उन्होंने हमारे नल की टोंटी से चलते हुए पानी को परखनली में डाल कर, पानी की जांच की और हमको बताया कि पानी की क्वालिटी ख़राब है| उन्होंने यह भी बताया कि नल में पानी आने के 10 मिनट बाद साफ़ जल आना चाहिए| अगर साफ़ जल नहीं आ रहा है तो इसकी शिकायत होनी चाहिए|
3. जब पानी आता है, तो वह शुरू में 20-25 मिनट हलके पीले रंग का होता है| कृपया जानकारी दें कि पानी में पीलापन किस कारण से होता है?
4. जब पानी की सप्लाई जारी रहती है तो उस दौरान बीच-बीच कभी भूरे रंग का पानी आता रहता है, भूरे रंग का पानी किस कारण से आता है?
5. आपसे अनुरोध है कि अति शीघ्र पाइपलाइन की नियमित फ्लशिंग की जाये और नियमित आवश्यक प्रक्रिया की जाये जिससे हमें पूरे 1 ½ घंटा सुबह और 1 ½ घंटा शाम को शुद्ध जल मिले जिससे हमारा स्वास्थय ठीक रह सके और चर्मरोग जल्दी ठीक हो जायें क्योंकि जल एक मूलभूत आवश्यकता है| मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि पाइपलाइन की नियमित फ्लशिंग और आवश्यक प्रक्रिया के नियमित रूप से न होने पर पानी पूरे समय साफ़ नहीं आता है|
6. आपसे अनुरोध है कि मुझे जानकारी दें कि जल बोर्ड के कर्मचारी क्या प्रक्रियाओं को करते हैं जिससे मैं जूनियर इंजिनियर और असिस्टेंट इंजिनियर से उन प्रक्रियाओं को करवाए जाने के लिए अनुरोध कर सकूं|
7. मेरा फ्लैट सेकंड फ्लोर पर है| ग्राउंड फ्लोर पर सीवर के पास जो GT है, उसके पास पानी भरा रहता है, जिसकी नियमित सफाई होनी चाहिए| 1916 पर कंप्लेंट लिखाई थी, परन्तु GT की नियमित सफाई नहीं होती है| कृपया GT की नियमित सफाई के आदेश देने की कृपा करें जिससे हमें शुद्ध जल की आपूर्ति पूरे समय प्राप्त हो|
भवदीय,
गिरीश चन्द्र जोशी
बी-28/-2, बी ब्लाक, दिलशाद गार्डन, दिल्ली-110095
मोबाइल नंबर [protected]
Zone/MR Code: NE1/ 211/METERED
Area Code: A-10/Shahadara
Old WCN: 36033
New KNO: [protected]
Delhi Jal Board customer support has been notified about the posted complaint.