HDFC Bank — about coin deposit

Address:Kaithal, Haryana, 136027

सेवा में,
नोडल ऑफिसर hdfc बैंक,
चंडीगढ़।
श्री मान जी,
निवेदन है कि मेरा hdfc बैंक की शाखा सीवन जिला कैथल (हरियाणा) में खाता है। जिसका खाता नं [protected] है। सर जब मैं कई बार बैंक में पैसे जमा करवाने जाता था तो कैश पर बैठी मैडम पूनम मुझे बार बार कहती थी कि सर हमसे बीमा करवालो।मैं हर बार यह कहकर टाल देता था कि मेरे पास क़िस्त भरने के पैसे नहीं है। फिर उनके बार बार कहने पर मैंने कहा कि मैडम मेरे पास सिक्के होते है अगर आप जमा कर सकते हो तो आप बीमा करदो। मैडम पूनम, मैडम रजनी (Hdfc life की कर्मचारी) और वरुण सर जो कि इन दोनों के सीनियर है। इन तीनों ने कहा कि रोज 1000 रुपए के सिक्के जमा करवाना आपका हक़ है। मेरी दो पालिसी पहले भी hdfc के साथ चल रही है। तो ये तीनो कहने लगे कि आपकी पहले वाली पालिसी की क़िस्त भी सिक्को से जमा करवा देंगे। इन्होंने 8600 रुपए के सिक्के मेरे से लिये और कहा कि आप धीरे धीरे सिक्के देते रहना हम जमा करवा देंगे।इन्होंने मेरा 20000 वार्षिक क़िस्त का बीमा करवा दिया। जिसके बाद पूनम मैडम का ट्रांसफर दूसरी ब्रांच में हो गया। नई आयी केशियर मैडम ने सिक्के जमा करने के लिए मना कर दिया। इस विषय में उन्होंने मुझे ब्रांच मैनेजर से मिलने को कहा। जब मैं ब्रांच मैनेजर से मिला तो मैंने उन्हें सारी जानकारी दी। उन्होंने मोके पर वरुण सर को बुलाया और पूछा कि क्या तुमने इन्हें सिक्के जमा करने के कहा था। वरुण सर ने कहा कि हां हमने बोला था। जबकि रजनी मैडम उस दिन छुट्टी पर थी और पूनम मैडम का ट्रांसफर हो चुका था। ब्रांच मैनेजर ने कहा कि आप मुझे लिखित में शिकायत दीजिये मैं इन पर कार्यवाही करूँगा (जिस शिकायत की कॉपी मैंने साथ संलगन की है)। उन्होंने मेरे से 4 से 5 दिन का समय मांगा और वरुण को कहा कि इनके जो सिक्के आपके पास है उन्हें आज ही इनके घर देकर आओ। जब वरुण सर मेरे लिए घर आये तो मैंने पूछा कि सर आपने सिक्के जमा क्यों नहीं करवाये तो उन्होंने कहा कि मैनेजर चेंज हो गया है अगर कुछ परसेंटेज कटवा कर सिक्के जमा करवाने है तो हो जाएंगे ।वरुण सर मेरे घर सिक्के दे गए। इसके बाद मेरे पास पूनम मैडम और रजनी मैडम का मेरे पास फ़ोन आया कि आपने हमारे खिलाफ कंप्लेंट क्यों की। मैंने कहा कि आपने झूठ बोलके मेरा बीमा क्यो किया। उन्होंने कहा कि सर आप काउंटर पे सिक्के जमा क्यों करवाने आते हो। इन्होंने दुबारा कहा के सिक्के मुझे देदो मैं जमा करवा दूंगी। और इन्होंने ये भी माना कि इन्होंने मुझे झूठ बोलकर बीमा किया है। फिर मैं 01/06/2019 को जब ब्रांच मैनेजर मैनेजर के पास गया तो उन्होंने कहा कि हमने चेक किया है कि आपके साथ कोई जबरदस्ती नहीं कि गयी बीमा करवाने के लिए ।और हमारे पास वीडियो रिकॉर्डिंग है जिसमे आपने बीमा की सारी नियम शर्ते सुनी है। मैने कहा सर की आपके सामने रजनी मैडम और वरुण सर ने माना है कि हमने इन्हें रोज 1000 के सिक्के जमा करवाने के लिए बोला है (जिसकी बैंक की सीसीटीवी में रिकॉर्डिंग मौजूद है)। इसके बाद ब्रांच मैनेजर ने कहा कि मैं यहाँ पर नया आया हूं और ये मेरे आने से पहले का मामला है। फिर मैंने कहा आप मुझे ये तो बतादो की आप सिक्के जमा क्यों नही कर रहे जबकि आर बी आई कि गाइड लाइन है कि ग्राहक रोज 1000 के सिक्के जमा करवा सकता है।तो उन्होंने कहा कि ये मेरे विवेक के ऊपर निर्भर है कि मैं सिक्के जमा करू या नहीं।फिर मैंने कहा सर आप लिखकर देदो की मैं सिक्के नहीं जमा कर सकता।इस पर इन्होंने कहा के मैं लिखकर भी नहीं दूँगा। उपरोक्त सभी बातें बैंक के सीसीटीवी में रिकॉर्ड है।
कृपया जल्दी कार्यवाही करें।

1. मैं इतने सारे बीमा की क़िस्त नोट के रूप में भरने में असमर्थ हूँ।
2. मेरी स्कूटी जो मैंने अपनी बेटी को ट्यूशन छोड़ने के लिए दिलाई हुई है। उसकी क़िस्त भी इसी खाते से कटती है।
3. मैंने अपनी पिछली hdfc लाइफ की पालिसी पर 30000 का लोन ले रखा है। जिसकी 2 क़िस्त सिक्के जमा ना होने की वजह से टूट चुकी है।
कृपया सख्त कार्यवाही करें ताकि आगे से किसी ग्राहक के साथ धोखा ना हो।
धन्यवाद।
प्रार्थी
राजविंदर सिंह
खाता न. [protected]
+1 photos
Was this information helpful?
No (0)
Yes (0)
HDFC Bank customer support has been notified about the posted complaint.
Complaint comments 

Post your Comment

    I want to submit Complaint Positive Review Neutral Comment
    code
    By clicking Submit you agree to our Terms of Use
    Submit
    HDFC Bank
    customer care contact
    Customer satisfaction rating Customer satisfaction rating is a complex algorithm that helps our users determine how good a company is at responding and resolving complaints by granting from 1 to 5 stars for each complaint and then ultimately combining them all for an overall score.
    Read more
    58%
    Complaints
    32731
    Pending
    0
    Resolved
    18405
    HDFC Bank Phone
    +91 22 6160 6161
    +91 22 2498 8484
    HDFC Bank Address
    Branch 542, Trade World, A Wing, Ground Floor, Senapati Bapat Marg, Lower Parel, Mumbai, Maharashtra, India - 400013
    View all HDFC Bank contact information