Indigo Airlines — Complaint regarding inconvenience faced during travel was to be taken on 17 dec 2015 by 6e 273 from delhi to agartala

Address:Gurgaon, Haryana
Website:IndiGo Airlines

Respected Sir, मैं IndiGo का एक Regular customer हूं। दिनांक 17 December 2015 को दिल्ली से अगरतल्ला की हवाई यात्रा शुरु करने के समय मेरे साथ एक ऐसी घटना हुई जिससे मुझे न केवल भारी असुविधा का सामना करना पड़ा बल्कि रुपए 16, 753-00 (रुपए सोलह हजार सात सौ तिरपन) का आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा। महोदय, मैंने दिनांक 17 December 2015 को दिल्ली से अगरतल्ला जाने वाली IndiGo (Flight Number 6E 273) में यात्रा करने के लिए एक टिकट (PNR D8RPSJ) दिनांक 19 Oct 2015 को Defence Quota के अंतर्गत रू 3, 947-00 में बुक कराई थी। दिनांक 17 December 2015 को सुबह मैं दिल्ली एअरपोर्ट पर पहुंचा, अपना सामान जमा किया और बोर्डिंग पास ले लिया जिसमें मुझे सीट नम्बर 14C आवंटित की गई। इसके बाद जब मैं 16 नम्बर गेट पर पहुंचा तो मुझे बताया गया कि आपको अपना बैग खोलना है। मुझे IndiGo का एक कर्मचारी लगेज हॉल में ले गया। तब तक मुझे यह पता नहीं चला कि मामला क्या है। वहां मैंने अपना बैग खोला। सेविंग किट में फायर किए हुए राउण्ड में आगे का तांबे का मेटल, जिसे फौजी भाषा में ‘सिक्का’ कहा जाता है पाया गया (इसे कभी मैंने यह सोचकर रखा था कि सर्दीं के समय अगुंलियों में उखडने वाली चट(Skin) को नियंत्रित करने के लिए अंगूठी में जडवा लेंगे। जिसे आमतौर पर लोगों की अंगुली में देखा जा सकता है)। आपके ग्राउण्ड स्टॉफ (जिसमें एक महिला भी थी और जिसने स्वयं को Assistant Security Manager बताया था, नाम मालूम नहीं) जोर देता रहा कि यह बुलेट है। मैंने काफी बार बताया कि मैं Border Security Force (BSF) का एक ओहदेदार हूं, अपनी जिम्मेदारी समझता हूं, मेरे Identity Card की फोटो कॉपी रख लीजिए, मेरा पता नोट कर लीजिए, परन्तु मुझे Flight में जाने दीजिए नहीं तो मेरा बहुत नुकसान होगा। लेकिन उन्होंने मेरी एक नहीं सुनी, यहां तक कि वहां तैनात CISF के जवान के उन्हें समझाने के प्रयत्न कि यह बुलेट नहीं है के बावजूद भी तथा आपके एक Vigilance Rep के अनुरोध के बावजूद जिसमें उन्होंने उस महिला स्टॉफ से कहा कि वे मुझे Flight में जाने दें के बावजूद भी वे समझने को तैयार नहीं थी। मुझे और मेरे सामान को Off Load कर दिया गया। मुझे रूम नम्बर 51 (ऐसा ही कुछ नम्बर बताया था) में मुझे ले जाया गया। वहां से 10-15 मिनट के बाद एक कर्मचारी(नाम मालूम नहीं) मुझे पास के पुलिस स्टेशन लेकर गया। वहां पहुंचने पर उस कर्मचारी के उस तथाकथित बुलेटनुमा सिक्के को दिखाने के बाद ड्यूटी पर तैनात जवान और हवलदार ने बताया कि यह बुलेट नहीं है और जवान ने अपनी रायफल से बुलेट निकालकर दिखाई कि बुलेट कैसी होती है। इसके पश्चात् एक हवलदार, बिना समय गंवाए, मेरी फ्लाइट न छूट जाए, मुझे पुलिस स्टेशन इंचार्ज के पास लेकर गया और उन इंचार्ज ने आपके उस कर्मचारी को तुरंत कहा कि यह बुलेट नहीं है और कहा कि मुझे वह तुरन्त Flight में Accommodate करे। पुलिस स्टेशन के अन्दर 1(एक) मिनट का समय भी नहीं लगा। जब तक मेरी Flight 6E 273 उड़ान भर चुकी थी। आपका वह कर्मचारी मुझे Domestic Airport स्थित IndiGo के काउन्टर पर लेकर आया और पूछताछ की कि IndiGo की अगरतल्ला की अगली Flight कब है और पता करता रहा। उसने मुझे बताया कि 17 December 2015 की अगरतल्ला की कोई Flight नहीं है। मैंने कहा ठीक है, चलो कल -18 दिसम्बर 2015- की ही Flight में Accommodate कराओ। IndiGo Counter पर बैठे व्यक्ति ने बताया है कि 7 सीटें खाली हैं और मुझे रु.14, 753-00 (Difference Amount i.e. Rs.18, 700=00 – Rs.3, 947=00) जमा करने के लिए कहा। मैंने इसका खूब़ विरोध किया और आपके उस कर्मचारी को कहा कि मैं क्यूं करूं, IndiGo के Ground Staff की अनभिज्ञता के कारण Flight छूटी है। उस कर्मचारी ने फोन पर कई लोगों से बात की किन्तु सब व्यर्थ गया। अब सभी पल्ला झाड़ते से लग रहे थे। अंततः ड्यूटी के मद्देनजर तथा इस मसले पर बाद में कार्यवाही करने के लिए, मैंने 18 December 2015 की Flight Number 6E 273 की टिकट बनाने के लिए हाँ कह दी और Difference Amount के तौर पर रू.14, 753-00 का, मेरे एटीएम के जरिए, भुगतान कर दिया। जिसे आप इसी शिकायत के पृष्ठ 7 पर देख सकते हैं। और यह सब कार्यवाही 18 December 2015 को सुबह 7 बजकर 33 मिनट और 05 सेकेण्ड पर पूरी हो चुकी हो चुकी थी। इससे आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है कि डेढ़ घण्टे के अन्दर यह सब हो चुका था। यहाँ मेरा तथ्य यह है कि – (i) जब Ground Staff की सही तथ्यों की जानकारी ही नहीं थी तो उन्हें अन्य जानकारों की बात पर गौर कर विश्वास करना चाहिए था। (ii) उस तांबे के बुलेटनुमा (Ground Staff के अनुसार) सिक्के को अपने कब्जे में लेकर, मेरा पूरा हवाला, अता-पता (जो उन्होंने पहले ही पता कर लिया था) लेकर मुझे Flight में यात्रा कर लेने देनी चाहिए थी (क्योंकि उससे कहीं भी किसी भी प्रकार के नुकसान की संभावना थी ही नहीं) और आवश्यकता पड़ने पर मुझे कहीं भी हाजिर होने के निदेश दिए जा सकते थे। इससे मेरी ड्यूटी एवं आर्थिक नुकसान न होता। (iii) जब मुझे पुलिस स्टेशन से बिना समय गवांए वापस भेज दिया गया तो मुझे Next Flight में Accommodate कर भेजना चाहिए था। न कि पहले से बुक किए गए टिकट के Amount को Adjust कर नया टिकट लेने को मज़बूर करने दिया जाता। (iv) इस घटनाक्रम से मुझे Forcibly एअरपोर्ट से टैक्सी लेकर घर जाना पड़ा और वहां से अगली सुबह पुनः टैक्सी कर एअरपोर्ट आना पड़ा इसमें मानसिक परेशानी के अलावा रू.2000-00 अलग से खर्च करना पड़ा। इसके अलावा अगरतल्ला से आगे की यात्रा हेतु जो परिवहन सुविधा के लिए प्रबंध किए हुए थे उसका हर्जाना अलग से वहन करना पड़ा। (v) मतलब, मुझे दिल्ली से 18 December 2015 को हवाई यात्रा शुरु करने के लिए रु.16, 753-00 (रू 14, 753-00 टिकट की राशि और रु.2, 000-00 टैक्सी के लिए) अनावश्यक रूप से IndiGo के Ground Staff की अनभिज्ञता के कारण खर्च करने पड़े। (19 October 2015 को जारी किए गए टिकट, 17 December 2015 को जारी किए गए एवं Cancel किए गए Boarding Pass तथा जिस स्लिप के साथ टिकट काउण्टर पर ATM से भुगतान किया गया था की प्रतियां इसी शिकायत में नीचे दी गई हैं।) अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि उपरोक्त तथ्यों की जाँच करें और मुझे पूर्व में Defence Quota के तहत कराए गए टिकट पर यात्रा न करने देने अथवा इस टिकट के अंतर्गत अन्य फ्लाइट में Accommodate न करने के एवज् में मुझे हुए आर्थिक नुकसान रु.16, 753-00 (रू 14, 753-00 टिकट की राशि और रु.2, 000-00 टैक्सी के लिए) (रुपए सोलह हजार सात सौ तिरपन) की तत्काल भरपाई करने का कष्ट करें। मेरा SBI Account Number [protected] है। आपका बहुत आभार होगा। अन्यथा मुझे न्याय के लिए संबंधित माननीय न्यायालय की शरण में जाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। OMPAL SINGH YADAV Sole CUSTOMER of IndiGo   INTERGLOBE AVIATION LTD.(INDIGO), Global Business Park, Gurgaon, Haryana, India. IndiGo Passenger(s) 1 . Mr Opmal singh Yadav IndiGo Flight(s) Date Departs Check-In Closure From To Via Flight Dep Terminal Arrives 18Dec15 06:10 05:25 Delhi Agartala Kolkata 6E 273 1 09:45 Boarding gate closes 20/45 minutes prior to the scheduled time of departure for domestic/international sectors. Booking Reference D8RPSJ Status CONFIRMED Date of Booking * 19Oct15 13:37:28 (UTC) Payment Status Approved * Booking Date reflects in UTC (Coordinated Universal Time), all other timings mentioned are as per Local Time. Save time, Click here to check-in Price Summary Contact Information Airfare Charges INR 14, 299 .00 Booking Fee (BKF) INR 200 .00 Development Fee (DF) INR 115 .00 Passenger Service Fee (PSF) INR 149 .00 User Development Fee (UDF) INR 562 .00 Convenience Fee Net Banking (CCFD) INR 75 .00 Reaccom Fees (REAC) INR 950 .00 Change Fee (CHG) INR 2, 250 .00 Clear The Air (LCRD) INR 100 .00 Total Fare INR 18, 700 . 00 Address : 27 BN BSF, 82 MILES, NALKATA Phone : 91*[protected] Alt Phone : 91*[protected] Email : [protected]@yahoo.com Note: • Please treat this as a valid invoice for the purpose of service tax. • PSF/UDF/ADF are collected on behalf of the Airport Authority of India (AAI). • International : Tax on passenger transport is collected @ 14% (effective 1st June 2015) with an abatement of 60%. In case of a continuous journey, applicable service tax is collected on the whole journey, if the passenger embarks from India. • Domestic : Tax on passenger transport is collected @ 14% (effective 1st June 2015) with an abatement of 60%. On other services, service tax is collected @ 14% (effective 1st June 2015) with an abatement of 60% wherever applicable. • Airfare Charges include Base Fare, Fuel Charge, CUTE Charge and Agency Commission payable to travel agents (if applicable). • W.e.f 5th Nov 2015, on behalf of GMR Hyderabad International Airport Limited, we will be collecting a User Development Fee (UDF) of Rs 490/Rs 1938 per passenger for domestic/international departure ex- Hyderabad. In addition, the Passenger Service Fee (PSF) has been revised to Rs 228 per departing passenger. • Swachh Bharat Cess: W.e.f. 15th November 2015, the Swachh Bharat Cess @0.5% with an abatement of 60% (wherever applicable), is collected on passenger transport and other services (if any). Services Delhi - Agartala - - - - MR OPMAL SINGH YADAV Seat 6EFQT1
Was this information helpful?
No (0)
Yes (0)
Complaint comments 

Post your Comment

    I want to submit Complaint Positive Review Neutral Comment
    code
    By clicking Submit you agree to our Terms of Use
    Submit
    IndiGo
    customer care contact
    Customer satisfaction rating Customer satisfaction rating is a complex algorithm that helps our users determine how good a company is at responding and resolving complaints by granting from 1 to 5 stars for each complaint and then ultimately combining them all for an overall score.
    Read more
    53%
    Complaints
    5609
    Pending
    14
    Resolved
    2885
    IndiGo Phone
    +91 12 4435 2500
    IndiGo Address
    Level 1, Tower C, Global Business Park, Mehrauli-Gurgaon Road, Gurgaon, Haryana, India - 122002
    View all IndiGo contact information