Xiaomi India — Authorized service centre of Xiaomi is asking for 4680 rs to pay even device is under warranty.

Address:560103
Website:www.mi.com


महोदय,
दरअसल मैं जिस सुरक्षा बल में हूँ उसकी अधिकतर तैनाती ऐसी जगह होती है जहाँ -18 डिग्री से कम तापमान होता है और जाहिर सी बात है वहाँ नेटवर्क तो बिलकुल होता ही नहीं है। अभी 5 महीने मैं वहां बिताकर दिसम्बर में देहरादून लौटा । महोदय मैंने Mi (Xiaomi) कम्पनी का मोबाइल 8276/- रूपये ऑनलाइन पेमेंट अदा करके दिनांक 03/03/2016 को खरीदा। दिनांक 08/06/2016 को मेरी तैनाती अग्रिम चौकी (सुरक्षा कारणों से नाम नहीं उजागर कर सकता) जोकि 17500 फीट की ऊंचाई पर है, पर कर दी गयी I शुरू के तीन महीने तक फोन ठीक चलता रहा लेकिन फिर अचानक पीछे कैमरे के पास से इतना गर्म होने लगा कि लगता था कि कहीं फट ना जाए ... यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि -12 डिग्री में भी वो इतना गर्म लगता था कि दोनों हाथों के बीच में रखने पर हाथो को गर्माहट मिलती थी बैट्री इतनी जल्दी जाती थी कि 30 मिनिट में 50% । सिगनल तो था ही नहीं बस थोड़ा गाने बगैरह सुन लेता था । सोचता था कि अंडर वारंटी है तो नीचे जाकर ठीक करा लूंगा ।
यहाँ नीचे आने के बाद Mi कस्टमर केयर से बात की तो उन्होंने सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए बोला लेकिन अपडेट करने के बाद भी प्रॉब्लम वैसी की वैसी रही । मैं जहाँ हूँ (देहरादून) वहाँ Xiaomi कम्पनी का कोई सर्विस सेंटर नहीं है इसलिए मैंने PickMi (कम्पनी द्वारा दी जाने वाली एक तरह की सर्विस जिसके तहत ग्राहक के नजदीक सर्विस सेन्टर ना होने पर कम्पनी ख़राब डिवाइस को कूरियर के जरिये सर्विस सेन्टर तक पहुंचाती है तथा ठीक होने के बाद वापस ग्राहक तक । इसके लिए ग्राहक को 189/- रूपये का Logistic शुल्क देना पड़ता है ) सर्विस का प्रयोग करते हुए अपना फोन सभी आवश्यक दस्तावेजों (INVOICE COPY, LETTER MENTIONING FAULT) के साथ दिनांक 30/12/2016 को Mi के प्राधिकृत सर्विस सेंटर (Qarmatek Services PVT. LTD. Ahemdabad, Gujrat) भेज दिया । दिनांक 05/01/2017 को Qarmatek से एक ईमेल आया जिसमे मोबाइल को ठीक कराने के लिए 4600 रूपये की धनराशि मांगी गयी थी जिसे ईमेल मिलने के तीन दिन बाद देना अनिवार्य था उस ईमेल में यह भी बताया गया कि शुल्क अदा ना करने पर आपके फोन को बिना ठीक किये लौटा दिया जाएगा । उन्होंने फोन में किसी अंदरूनी पुर्जे के ख़राब होने का कारण बताया । लेकिन सोचने वाली बात ये है कि आखिर एक ग्राहक क्यों 8276/- रूपये की डिवाइस के लिए 4600 रूपये दे दे जबकि उसकी डिवाइस अंडर वारंटी है दूसरा आज तक मैंने अपने फोन के पास पानी की एक बूँद तक नहीं जाने दी और नाही उसे कभी गिरने दिया । जब ये फोन मैंने खरीदा था तो इसके साथ 275/- रूपये अतिरिक्त अदा करके Mi Protect भी खरीदा था जिसके मुताबिक अगर मेरी डिवाइस पानी में गिरती है अथवा टूट जाती है तो इसे Mi Protect की तरफ से मुफ्त रिपेयर करवाया जाएगा। लेकिन यहाँ मेरा फोन ना तो पानी में गिरा है और ना ही नीचे तब भी वो 4600/- रूपये की मांग रहे हैं।
जब मैंने 4600 रूपये उन्हें देने से इंकार कर दिया तो उन्होंने डिवाइस को वापस बिना रिपेयर किया भेज दिया लेकिन मैं उस समय देहरादून में नहीं था बल्कि विधान सभा चुनाव ड्यूटी हेतु अमृतसर, पंजाब में था अतः डिवाइस वापस अहमदाबाद चला गया। करीब 10 दिन बाद उनका एक लेटर मेरे पास आया जिसमे लिखा था कि हम आपके फोन को केवल 3 जून तक अपने पास रख सकते हैं उसके बाद हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।
श्रीमान यहाँ मैं आपको बताना चाहूंगा कि मेरा फोन ठीक काम कर रहा था बस बैक साइड से बहुत गर्म हो रहा था जो गर्मियों में खतरनाक साबित हो सकता था । यदि गर्मियों में वह फट जाता तो क्या ये कम्पनी इसकी जिम्मेदारी लेती ? सर्विस सेंटर भेजने से पहले मैंने उसे 60% चार्ज किया और फैक्ट्री रिसेट किया ताकि मेरी व्यक्तिगत जानकारी उससे डिलीट हो जाए।
जब 25 दिन हो गए तो ईमेल के जरिये मैंने कम्पनी से संवाद किया (जिसकी प्रति इस प्रार्थना पत्र के साथ सलग्न है) लेकिन वो भी यही रट लगाये रहे कि हमारे इंजीनयर प्रोफेशनली ट्रैंड है इसलिए आपको 4600 रूपये अदा करने ही होंगे। इस तरह पूरा महीना बर्बाद हो गया। विवश होकर मैंने CONSUMER फोरम में दिनांक 25/01/2017 को फोन द्वारा अपनी शिकायत दर्ज की जिसकी DOCKET NO. 140532 है उन्होंने Xiaomi के Head ऑफिस में पत्र लिखकर लिखित जवाब मांगने के लिए कहा । मैंने ऐसा ही किया पर वहाँ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया । मैंने फिर Consumer Helpline पर संपर्क किया तो उन्होंने Consumer Court में एप्लीकेशन लगाने का सुझाव दिया जो मैं इस उम्मीद के साथ कर रहा हूँ कि मुझे उचित न्याय मिलेगा ।
महोदय इस प्रार्थना पत्र के साथ मैं वो सभी दस्तावेज की प्रतिलिपि भी सलंग्न कर रहा हूँ जो मुझे हर तरह से सही साबित करती हैं ।

महोदय जैसा कि मैं पहले ही अवगत करा चुका हूँ कि मैं सुरक्षा बल कर्मी हूँ जिस कारण अपनी ड्यूटी पर तत्पर रहने के कारण हमें हर बार बाहर आने के लिए प्रशासनिक अनुमति लेनी पडती है अथवा हो सकता है कि आदेशानुसार मुझे फिर अग्रिम चौकियों पर तैनात होना पड़े। उपरोक्त कम्पनी के रवैये से मुझे मानसिक तथा आर्थिक परेशानी को झेलना पड़ा है और अभी तक झेल भी रहा हूँ अतः महोदय आपसे विनम्र निवेदन है कि इस मामले में जल्द से जल्द उचित एवं सही न्याय दिलवाने की कृपा करें ।
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Mar 05, 2017
Updated by Skumar486
I Sandeep Kumar, the complainant purchased my Redmi Note Prime mobile phone, IMEI No. [protected] manufactured by Xiaomi from the official website of manufacturer, vide invoice No.[protected] on the date 03/032016. Mobile phone was working fine but being very hot from back side. Heating issue can not be ignored bacause it could be dangreous in summer days So I reported it to customer care of Xiaomi and they advised to update device software but issue was persists. So i decided to get it repair from authorised service centre of manufactrur but there was no any service centre of Xiaomi in my city (Deharadun). So i submitted my complaint through customer care with query no. [protected]. I sent my defective device to Qarmatek Pvt. Ltd, Ahemdabad via Pickmi service that is offered by Xiaomi paying after 189 rs as logestic charges on 30.01.2017. The Device was reached safely Qarmatek Pvt. Ltd. on 3rd January 2017 but on 5th January 2017 I recieved an email from service centre asking for 4680 rs. as repairing charges even my device was under warranty cover. Qarmatek also sent a picture of internal part of the device that was defective and it was making device Hot. Remember it was an internal part that can not be accesed by me from outside. I purchased Mi Protect with device paying 275 rs. for one year. Mi protect is an insurance by One Assist that covers accidental and liquified damage. If the device was physically damaged then I could claim for Mi Protect but heating issue is not covered by one Assist as the executive said on call. Service Centre aksed in mail to pay the 4680 rs. within 3 days if I do not pay the amount they will return the device without repair. I refused to pay so Qarmatek returned my device without repair but I was not there to take that. I was in Punjab for assembly election 2017 because I am in Security force. Device is still on Qarmatek Pvt. Ltd and they are forcing me to take it without repair. Qarmatek sent a notice mentioning that they can hold the device upto 3rd June 2017 after that they will deal with device as per company policy. I requested many time to customer care executive but they did not help so I decided to get email support but it was also disappointed me. As being tired i called to consumer forum helpline No. [protected] on 25th January 2017 and asked for guidlines. Forum submitted my query under docket No. 140532 and suggested to send a letter to Xiaomi Head Office to get written feedback. I sent a letter to Xiaomi Head Office, Banglore on 28/01/2017 via speed post that was deliverd on 31/01/2017 but it has been 32 days there is no reply from there.I called again to Consumer Helpline Number to go further then they advised to submit my complaint in District consumer disputes redressal Forum. But I still seeking for settlement before I go to court. My request is only that company should pay me full amount of 8276 rs. or a new device (Redmi Note Prime). That’s it. I have suffered physical strain and mental agony a lot so I just want to finish it.
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