| Address: Mohlla Bada Bazar Soron Dist Kasganj, Kanshi Ram Nagar, Uttar Pradesh, 207403 |
सेवा में,
श्रीमान महाप्रबन्धक महोदय,
भारतीय स्टेट बैंक,
ग्राहक सेवा विभाग,
राष्ट्रीय बैंकिंग समूह
स्टेट बैंक भवन मुम्बई - 400021
विषयः- आपके बैंक कर्मीयों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों का असम्मान करने तथा वरीयता ना देने के सम्बन्ध में शिकायत प्रार्थना पत्र।
महोदय,
निवेदन यह है कि प्रार्थी जगदीश प्रसाद गुप्ता उम्र 70 वर्ष निवासी बड़ाबाजार, सोरों जि0 कासगंज, पिन कोड 207403, उ0प्र0 आपसे विनम्र निवेदन करता हूंॅ कि, प्रार्थी एस0बी0आई0 शाखा सोरों जिसका प्थ्ैब् ब्वकम ैठप्छ0003959 स्थित लहरा रोड सोरों जि0 कासगंज का 40 वर्ष पुराना एक प्रतिष्ठित एवं वरिष्ठ नागरिक ग्राहक हूंॅ। उस समय यह एस0बी0आई0 कासगंज शाखा की ब्रान्च थी। दिनांॅक 11.11.2019 को प्राथी उक्त बैंक शाखा में 50, 000/रु0 जमा करने एवं एक एफ0डी0 65000/रु0 की बनबाने गया। उस समय दोपहर के 2 बजे थे। बैंक में पूरा स्टाफ अपनी सीटों से गायब था, केवल बैंक के गार्ड ही उपस्थित थे। पता चला कि स्टाफ लन्च करने गया है। बैंक में बैंक टाइम 10 बजे सुबह से 4 बजे सायं तक अंकित था। भोजन अवकाश का कोई भी जिक्र नहीं था। मुझे आश्चर्य हुआ कि पूरा स्टाफ सीट छोड़ कर चला गया है। खैर एक घण्टे बाद स्टाफ आ गया। तब तक मैं इन्तजार करता रहा और परेशान होता रहा। जब लाइन में लग कर खिड़की पर पैसा जमा करने गया तब वहांॅ लिखा देखा कि यहांॅ 20, 000/रु0 तक जमा करें एवं रु0 10, 000 /रु0 तक निकालें। मैं लाइन से निकल कर दूसरी खिड़की तलाशने लगा जो नहीं मिली। गार्ड से पूंॅछने पर ज्ञात हुआ कि उल्टा लिखा हुआ है कि यहांॅ पर 20, 000 /रु0 से ऊपर (।इवअम) एवं 10, 000/रु0 से ऊपर (ंइवअम) ही जमा एवं निकाले जाते हैं। तब उल्टा लिखा जान कर दुख भी हुआ और बैंक भूल पर आश्यर्च भी हुआ। कुछ देर में पैसे जमा हो गये। बाद में जब मैंने एफ0डी0 बनबाने के लिए बैंक मैंनेजर महोदय से सम्पर्क किया तो उन्होंने मुझे रामू नामक व्यक्ति से सम्पर्क करने एवं फार्म भर कर लाने को कहा। रामू मुझे बैंक में नहीं मिला तो मैंने फिर ब्रान्च मैंनेजर महोदय से सम्पर्क कर मदद करने को कहा। तो उन्होंने मेरे निवेदन को अनुसुना कर दिया। मैं उपेक्षित एवं परेशाना होता रहा वे मोबाइल से लगातार बात करते रहे।
अतः मैं परेशान होकर मैं अपने नगर सोरों की बैंक आंॅफ बड़ौदा की नगर शाखा चन्दन चैक में गया। वहांॅ ब्रान्च मैंनेजर महोदय ने विनम्रता पूर्वक मेरा स्वागत किया एवं आने का मन्तव्य पूंॅछा। जब मैंने 65, 000 /रु0 की एफ0डी0 बनबाने की बात की। बात कहने पर उन्होंने कौरम फार्म मंॅगाया, स्वयं ही फार्म भरा और 65, 000/रु0 का चैक मेरा बच्चा जो ए0जी0एम0 है से लेकर जमा किया। चैक एस0बी0आई0 का ही था। काम करके मुझे विनम्रता पूर्वक विदा किया। इससे मेरा दिल प्रसन्न हो गया और हमेशा ही उस बैंक से काम करने का मन करने लगा है। क्योंकि बैंक आंॅफ बड़ौदा के बैंक कर्मी हम वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान तथा परवाह करना जानते हैं।
मुझे आपकी बैंक से शिकायत है कि आपकी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तमाम तरह की सुविधायें देने की बात करती है, प्रचार करती है इसके विपरीत हमें उक्त बैंक शाखा में जाने पर उपेक्षा एवं कष्ट सहने पड़ते हैं।
कृप्या सुझाव देने का कष्ट करें कि क्या मैं दुःखी होकर अपना एवं अपनी पत्नी का उक्त बैंक शाखा में अपना खाता बन्द करा दूंॅ।
आपका आभारी होऊंॅगा।
भवदीय
दिनांॅकः-
वैद्य जगदीश प्रसाद गुप्ता
बड़ाबाजार, सोरों जि0 कासगंज
account no. [protected]
State bank of india branch soron
ifsc code - sbin003959
State Bank of India [SBI] customer support has been notified about the posted complaint.