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महोदय,
हर इंसान की कुछ बेसिक जरूरते होती है जिसे पूरा करने में ही एक उम्र निकल जाती है| आज रोटी, कपड़ा, मकान जुटाने एवं संसाधनों से खुद को उन्नत करने के इस भागदौड़ में सच्ची ख़ुशी तभी मिल पाती है जब कोई वर्षो के सपनो को पूरा होते देखता है| और हो भी क्यों न, एक वक़्त के बाद जब आप अपने सपनो को हक़ीक़त बनते देखते है तो अंदर से एक आवाज़ आती है "आखिर मैंने कर दिखाया!!"
मैंने भी एक सपना देखा था, कई साल से जमा की हुई अपनी पूंजी से एक ड्रीम कार खरीदने का | कई डीलर्स से हुई बातचीत एवं मार्किट में मौजूद अन्य प्रोडक्ट्स के स्पेसिफिकेशन के गहन अध्ध्यन के बाद आख़िरकार मैंने "mahindra xuv w9" को अपना ड्रीम कार चुना| हालाँकि, कीमत (Inr 18, 00, 000) थोड़ा बजट पार कर रही थी मगर mahindra कंपनी के ब्रांड एवं "आखिर अपनी ड्रीम कार ही खरीद रहा हूँ न" वाली सोच ने मुझे अपनी पहली xuv खरीदने को प्रेरित की|
मैं काफी खुस था!! काफी कम दिनों में ही दोस्तों एवं परिवार के साथ न जाने कितने यादगार लम्हों की साक्षी बनी थी मेरी xuv| अभी गाड़ी 4, 500 km ही चली थी और मैं एक ऐसे ही यादगार लम्हे को जीने अपने परिवार के साथ noida expressway से वृन्दावन जा रहा था जब मेरी xuv की टायर अचानक ही burst हो गयी | किसी तरह से गाड़ी को नियंत्रित कर मैंने अपनी एवं अपने परिवार की जान तो बचा ली मगर इसके बाद जो हुआ वो वाकई में काफी दुखद था | गतः डेढ़ महीने से अपने टायर को replace करवाने में असफल होने पर आज खुद को कंपनी का लॉयल कस्टमर बोलते हुए भी बुरा लगने लगा है| डीलर (Koncept mahindra) से बात करो तो कंपनी, और कंपनी से टायर मैन्युफैक्चरर (Appolo tyres), बस यही मेरी दिनचर्या बनकर रह गयी है| आनन्- फानन में कंपनी द्वारा भेजे गए टायर इंजीनियर ने मेरे दलीलों को ही झूठा बना यह रिपोर्ट बना दी कि आपकी गाडी puncture condition में चली है और मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट न होने के वजह से कंपनी किसी भी तरह की क्लेम देने हेतु बाध्य नहीं है | "we are sorry"
Sorry, उस गलती के लिए जो मैंने की ही नहीं, टायर इंजीनियर द्वारा बनायीं गयी रिपोर्ट गलत है | मैं पिछले 10 साल से गाड़ी चला रहा हूँ यदि टायर पंक्चर होती तो अपने गाड़ी से स्टेपनी निकाल उसे replace करने का हुनर भी मुझमे है| पिछले डेढ़ महीनो से हो रही इस मानसिक, शारीरक एवं आर्थिक नुकसान के बाद यह एहसास हो गया है कि भारत जैसे विकसित देश में भी अपने कस्टमर के प्रति कंपनी की कोई जवाबदेही नहीं होती| एक लॉयल कस्टमर होने के नाते क्या मैं यह सवाल नहीं कर सकता
क्या टायर इंजीनियर ने रिपोर्ट बनाते वक़्त अपने काम के प्रति ईमानदारी बरती थी?
क्या खुद को multi billion dollar की कंपनी (Mahindra) कहने वाली एक संस्था before एवं after sell वाले अपने वायदों पर वाकई में खड़ा उतर रही है? और
क्या कंपनी अपने एक लॉयल फैन बेस के अधिकारों को बचाने में थोड़ी सी भी दिलचस्पी दिखाती है?
आज सरकार भले ही "जागो ग्राहक जागो" जैसे जागरूकता अभियान में करोड़ो खर्च रही हो मगर जागरूकता आने के बावजूद भी यह रवैया कहा तक प्रासंगिक है?
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